Friday, Apr 26 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीमा पर हाथी का शव मिला

नैनीताल 01 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल और ऊधमसिंह जनपदों की सीमा पर बुधवार को एक हाथी का शव मिला है। हाथी के शव मिलने से वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। मौके पर वन विभाग की एक टीम रवाना की गयी।
यह घटना तराई पूर्वी वन प्रभाग के अंतर्गत लालकुआं एवं ऊधमसिंह नगर जनपद की सीमा की है। प्रभागीय वनाधिकारी नीतिश मणि त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें आज सुबह सूचना मिली कि नैनीताल एवं ऊधमसिंह नगर जनपद की सीमा पर सेंट्रल मेडिकल एंड अर्थमैटिक प्लांट (सीमैप) के पास खेतों में हाथी का शव पड़ा हुआ है। इसके तुरंत बाद अधिकारियों की एक टीम को मौके के लिये रवाना किया गया।
उन्होंने बताया कि नर हाथी की उम्र सात से आठ साल बतायी जा रही है। उसके दोनोें दांत एवं शरीर के अन्य सभी अंग सुरक्षित हैं। शव को कब्जे में ले लिया गया है। चिकित्सकों की एक टीम शव का पोस्टमार्टम करने में जुटी है। प्रथम दृष्टया अनुमान लगाया जा रहा है कि हाथी अपनी प्राकृतिक मौत मरा है। मौत की असली वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल सकेगा। यह भी पता चला है कि बिसरा को निकालकर भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) बरेली भेजा जायेगा।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image