Friday, Apr 26 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम में बाढ़ से 87 की मौत, सोनोवाल ने प्रभावित इलाकों का किया दौरा

गुवाहटी, 21 जुलाई (वार्ता) कोरोना वायरस‘कोविड-19’ संक्रमण और बाढ़ का सामना कर रहे असम में बाढ़ की चपेट में आने से अब तक करीब 87 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।
बाढ़ से बिगड़ते हुए हालात के बीच राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने बाढ़ से प्रभावित चिरांग जिले के तुलसीझरा इलाके और बोंगईगांव जिले के जमदाहा इलाके का दौरा किया जो आई नदी के उफान पर आने से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से यहां जारी बुलेटिन के अनुसार कल शाम से अब तक दो और लोगों की मौत के बाद बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 87 हो गयी है और करीब 26 लोगों की मौत भूस्खलन की चपेट में आने के कारण हुयी है।
बारिश से बनी बाढ़ की स्थिति से अब तक 24 जिले, 69 सर्कल, 2323 गांव और क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। बारपेटा,धुबरी, साथ सलमारा, गोलपारा और कामरूप बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित है। इन क्षेत्रों के बड़ी संख्या में लाेग बारिश से प्रभावित हुए हैं।
आपदा प्रबंधक के कर्मचारियों ने अब तक 276 राहत केन्द्रों के 45 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पंहुचाया है और प्रभावित क्षेत्रों में 121 राहत वितरण केंद्र भी बनाये हैं। राज्य में नौ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। कल तक इनकी संख्या कल तक छह थी। ब्रह्मपुत्र नदी पांच अलग-अलग स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।
वन विभाग के अनुसार राज्य में भीषण बाढ़ के संकट की वजह से अब तक करीब 116 जानवरों की मौत हो गयी है और 143 जानवरों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है तथा काजीरंगा राष्ट्रीय पार्क का 95 फीसद हिस्सा बाढ़ से प्रभावित हुआ है।
काजीरंगा के अलावा मानस और ऑरेंज राष्ट्रीय पार्क, पोबितोरा वन्य जीवन और तिनसुकिया वन्यजीव अभयारण्य भी भीषण बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
जतिन.श्रवण
वार्ता
image