Friday, Apr 26 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पाकिस्तानी मूल की संदिग्ध महिला को पूछताछ के बाद छोड़ा

नैनीताल, 05 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर में महिला अौर पुरूष के झगड़े की सूचना मिलने के बाद पुलिस पूछताछ के लिए एक महिला को देर रात थाने लेकर आयी। लेकिन बाद में पता चला कि महिला पाकिस्तानी मूल की है और जेल से हाल ही में छूटी है। जांच एजेसिंयों ने महिला से पूछताछ करने के बाद महिला को फिलहाल छोड़ दिया गया है लेकिन पुलिस महिला की पूरी जांच में जुट गयी है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि काशीपुर में एक महिला मंगलवार देर रात को आसिफ कुमार नामक व्यक्ति से झगड़ रही थी। पुलिस उसे थाना ले आयी और पूछताछ की। इस दौरान महिला पुलिस को बरगलाने लगी लेकिन पुलिस की सख्ती के बाद कुछ चौंकाने वाले तथ्य हाथ लगे। महिला पाकिस्तानी मूल की है और उसका नाम फरीदा शाना मलिक पुत्री अख्तर अली मलिक है। महिला अमेरिकी नागरिक है।
उसे पिछले साल 12 जुलाई, 2019 को भारत-नेपाल सीमा पर बनबसा स्थित आब्रजन पोस्ट पर गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि वह अवैध तरीके से भारत में घुसने का प्रयास कर रही थी। श्री कुंवर ने बताया कि महिला के पास पोसपोर्ट और यात्रा संबंधी दस्तावेज मौजूद नहीं थे।
चंपावत पुलिस ने उसके खिलाफ पासपोर्ट एक्ट, 1920 की धारा 3 एवं फाॅर्नर्स एक्ट की धारा 14 के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया था। अल्मोड़ा अदालत से वह कुछ समय पहले जमानत पर रिहा हुई है। महिला से स्थानीय सतर्कता इकाई एवं विशेष जांच दल की ओर से देर रात तक पूछताछ की गयी है। फिलहाल पुलिस ने महिला को छोड़ दिया है।
दूसरी ओर पुलिस को पता चला है कि पाकिस्तानी मूल की यह महिला जेल में अकील सैफी नामक अपराधी के सम्पर्क में आयी है और वह अकील सैफी से शादी करना चाहती है। अकील काशीपुर के महुआखेड़ागंज के अहरपुरा गांव का रहने वाला है और इसी सिलसिले में वह काशीपुर आयी थी। पुलिस ने फिलहाल महिला को छोड़ दिया है लेकिन एजेंसियां प्रकरण की गहनता से जांच में जुट गयी हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image