Friday, Apr 26 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विदेशों में पांच माह से फंसे 1212 भारतीय लौटे स्वदेश

चेन्नई 30 अगस्त (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण लाॅकडान तथा विमान सेवा में पाबंदियों के चलते पिछले पांच माह से 10 विभिन्न देशों में फंसे 1,212 नागरिकों को वंदे भारत मिशन के तहत 12 विशेष विमानों से रविवार को यहां अन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे लाया गया। यहां पहुंचने पर लोगों एवं उनके रिश्तेदारों ने राहत की सांस ली तथा सरकार का आभार जताया।
हवाई अड्डा सूत्रों के मुताबिक अमेरिका, अबु धाबी, कुवैत, शारजाह, बहरीन, ओमान, दुबई, कतर, जेद्दाह तथा श्रीलंका में फंसे भारतीय नागरिकों को वंदे भारत विमानों तथा निजी विमानों से यहां लाया गया है। अनिवार्य स्वास्थ्य जांच और आव्रजन मंजूरी के बाद सभी 1,212 यात्रियों को 14 दिनों के क्वारंटीन में भेज दिया गया है।
हवाई अड्डे पर कुछ देर के लिए अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी जब बहरीन से गल्फ एयरलाइंस विमान से आये 164 यात्रियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया तथा हवाई अड्डा के अधिकारियों से बहस शुरु कर दी। इन यात्रियों ने मुफ्त सरकारी सुविधा की इजाजत नहीं मिलने पर विरोध किया। दरअसल ये यात्री निजी एजेंटों के जरिये यहां पहुंचे थे जिसके कारण उन्हें सरकारी सुविधा उपलब्ध कराने में असमर्थता व्यक्त की गयी।
यात्रियों का दावा किया कि बहरीन में विमान पर चढ़ने से पहले एजेंट ने उनसे स्वास्थ्य जांच तथा 14 दिनों के क्वारंटीन के पैसे ले लिये थे। यात्री एजेंट के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग कर रहे थे। इन यात्रियों ने हवाई अड्डा से बाहर निकलने से भी इंकार कर दिया जिसके बाद अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि यदि वे औपचारिक रूप से शिकायत दर्ज करायेंगे तो एजेंट के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। जब यात्री इस बात से सहमत हुए तो हवाई अड्डे पर ही सभी की मुफ्त चिकित्सा जांच की गयी। बाद में 115 यात्रियाें को 14 दिनों के सरकारी क्वारंटीन केंद्र भेज दिया गया जबकि बाकी 49 यात्रियों को होटल के क्वारंटीन में ले जाया गया।
एक अन्य घटना में अमेरिका के शिकागो से दिल्ली होते हुए यहां पहुंचे एयर इंडिया के विमान के 93 यात्रियों में से 40 ने शिकायत है कि उनके लगेज नहीं पहुंचे हैं और लगेजों को दिल्ली में ही उतार लिया गया है। यात्रियों ने एयर इंडिया के काउंटर को घेर लिया और कर्मचारियों के साथ बहस की। लगेज को उन तक पहुंचाने के आश्वासन के बाद सभी यात्री होटलों में बने क्वारंटीन केंद्र की ओर रवाना हुए।
संजय टंडन
वार्ता
image