Friday, Apr 26 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से कश्मीर में हालात बिगड़े: सोज

श्रीनगर, 06 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रो. सैफुद्दीन सोज ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से स्थिति बिगड़ती जा रही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र के 5 अगस्त 2019 को उठाये गये कदम ने केंद्र सरकार और जम्मू -कश्मीर के संवैधानिक संबंधों को कमजोर कर दिया है। श्री सोज ने अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से स्थिति में सुधार होने के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान को चुनौती देते हुये दोपहर को जारी एक बयान में कहा कि यह झूठ के अलावा और कुछ नहीं है।
श्री सोज ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि रक्षा मंत्री को लगता है कि उच्च स्तर पर बोला जाने वाला झूठ सच हो सकता है। उन्होंने रक्षा मंत्री के हाल ही में आये बयान '' कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से हालात सुधर गये हैं। '' पर चिंता जतायी। श्री सोज़ ने कहा कि कश्मीर में क्या होता है, इस पर राजनाथ सिंह ने सच नहीं कहा है और मोदी सरकार में एक वरिष्ठ मंत्री के रूप में कश्मीर पर उनका भाषण सही नहीं था।
श्री सोज ने कहा '' कश्मीर की हालत यह है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद से हालात तेजी से बिगड़े हैं। कश्मीरियों ने हड़ताल, बाजार, मॉल और सभी उद्यमों को बंद करके अपने गुस्से का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। उच्च पदों पर बैठे राजनेता असत्य का सहारा लेकर भारत और बाहर के विश्वसनीय मीडिया केंद्रों पर रिकॉर्ड पर तथ्यों को रखने की आवश्यकता पर प्रतिक्रिया देते हैं।”
श्री सोज ने दावा किया कि केन्द्र सरकार ने यह पहले ही मान लिया है कि अनुच्छेद 370 के रद्द होने से केंद्र सरकार के साथ जम्मू और कश्मीर के संवैधानिक संबंध कमजोर हो गये हैं।
श्री सोज ने कहा कि रक्षा मंत्री महबूबा मुफ्ती सहित कश्मीर में नजरबंद किये सभी राजनेताओं को रिहा कर अच्छा करेंगे तथा अगर ऐसा किया जाता है तो इससे राजनीतिक सुधार प्रकिया में और तेजी आएगी।
सं जितेन्द्र
वार्ता
image