Friday, Apr 26 2024 | Time 14:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रेमचन्द ने विधान भवन में शहीद आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि

देहरादून 09 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड की 21वीं राज्य स्थापना दिवस पर देहरादून स्थित विधानसभा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्य आंदोलन के शहीदों के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
श्री प्रेमचन्द ने उत्तराखंड आंदोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिला आंदोलनकारियों को सम्मानित करने के साथ राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए संकल्प भी दिलवाया।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 20 साल के सफर में राज्य ने सफलता के कई मुकाम हासिल किए। कई चुनौतियों का सामना किया। कुछ में सफलता हाथ लगी और कुछ में जूझने, संघर्ष करने, नई राह तलाश करने का दौर जारी है। उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलन के निर्माण में महिलाओं का अहम योगदान रहा है। महिला आंदोलनकारियों के ही बलबूते आज उत्तराखंड राज्य का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन ही था, जिसमें राज्य ने अपनी मातृ शक्ति की ताकत का अहसास किया और युवाओं के उत्साह को स्वीकार किया।
विधायक हरबंस कपूर ने कहा कि राज्य हमेशा शहीदों का ऋणी रहेगा। राज्य आन्दोलन के शहीदों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप राज्य बनाए।
विधायक उमेश शर्मा काऊ ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व सम्मानित जीवन जीने का अधिकार होता है। इन्हीं अधिकारों के सपनों को लेकर अलग राज्य के लिए संघर्ष किया गया था। अगर हम सभी ईमानदारी से कोशिश करें तो अवश्य ही एक ऐसा उत्तराखंड बनाने में सफल होंगे जहां सभी क्षेत्रों की बुनियादी जरूरतें पूरी होंगी, सभी को आगे बढ़ने के तमाम अवसर और साधन उपलब्ध होंगे।
सम्मानित होने वाली राज्य महिला आंदोलनकारियों में श्यामा देवी, विमला ज़खमोला, मनोरमा बमराड़ा, मोहिनी नौटियाल, माया पवार, प्रभा बहुगुणा विजयलक्ष्मी गुसाई, सुंदरी देवी, कमला कंडारी, गुरदीप कौर, भूमा रावत, लक्ष्मी भंडारी, उषा भट्ट, भानुमति रावत, गोदाम्बरी देवी, रामी देवी, सोनी देवी, रामेश्वरी देवी एवं शकुंतला देवी मुख्य थी।
इस अवसर पर विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, अनु सचिव नरेंद्र रावत, अनु सचिव मनोज कुमार, अनु सचिव हेमं पंत, व्यवस्था अधिकारी दीपचंद, वरिष्ठ निजी सचिव अजय अग्रवाल, सुरक्षा अधिकारी प्रदीप गुणवंत, अनु सचिव नीरज गौड सहित विधानसभा के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image