Friday, Apr 26 2024 | Time 16:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारी मात्रा में ड्रग नष्ट, बिरेन ने ड्रग तस्करी के खिलाफ दी चेतावनी

इंफाल, 14 जनवरी (वार्ता) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने पुलिस और नारकोटिक्स एंड एफेयर्स ऑफ बॉर्डर (नैब) की ओर से इंफाल पूर्वी जिले के पुंगडोंगबाम चिंगमांग से बरामद किये गये 34.12 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के परीक्षण पूर्व ड्रग एवं नशीले पदार्थाें को मंत्रियों तथा विधायकों की मौजूदगी में गुरुवार को जलाकर नष्ट करवा दिया।
नष्ट किये गये नशीले पदार्थाें में हेरोइन (2.271 किलोग्राम से अधिक), गांजा (273.87 किलोग्राम), 5,80,853 डब्ल्यूवाई टेबलेट, 1,22,696 एसपी कैप्सूल और 530 एन-10 टेबलेट शामिल हैं। इन मादक पदार्थाें को नैब, थाउबल, नोनी, सेनापति, इंफाल पश्चिम और पूर्वी जिला पुलिस ने बरामद किया था। बरामद नशीले पदार्थाें एवं मादक द्रव्यों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 34,12,09,910 रुपये बतायी जाती है।
श्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि सरकार मणिपुर पुलिस विभाग के किसी भी व्यक्ति को मादक और नशीले पदार्थों से संबंधित मामलों में दोषी पाए जाने पर सेवा को समाप्त कर देगी, भले ही वह कोई रिश्तेदार या परिवार का सदस्य हो। उन्होंने ड्रग तस्करी के खिलाफ कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि मादक पदार्थों से संबंधित मामलों में पुलिस कर्मियों पर लगभग 40 विभागीय पूछताछ चल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके लिए ‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ एक ऐसा विचार नहीं है जिसकी अवधारणा हाल ही में की गई है। उन्होंने कहा कि 90 के दशक के मध्य में नशीले पदार्थों के खिलाफ एक प्रभावी अभियान शुरू करने की जरूरत महसूस होने लगी थी जब वह एक दैनिक के संपादक थे।
श्री सिंह ने कहा कि मणिपुर का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस पर 26 जून 2018 को ‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने इस बात पर जोर देकर कहा कि यह वर्तमान सरकार का प्रतिबद्ध मिशन और कोई भी इसे निराधार आलोचनाओं तथा राजनीति से प्रेरित उकसावों से पटरी से नहीं उतार सकता है।
संजय.श्रवण
वार्ता
image