Friday, Apr 26 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू

अगरतला 16 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से राष्ट्रव्यापी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ-साथ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने शनिवार को राज्य के गांधीग्राम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक वर्चुअल कार्यक्रम में औपचारिक रूप से टीकाकरण का शुभारंभ किया।
इस मौके पर श्री देव ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता की कामना करते हुए कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण कार्य को पूरा करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों और लोगों से सहयोग मांगा। वहीं उन्होंने टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और अन्य संबंधी मानदंडों का पालन करने और बार-बार हाथ धोने पर जोर दिया।
श्री देव ने कहा,“हमें भविष्य में भी खुद को सभी संक्रामक और वायरल बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए कोरोना महामारी के कारण अपनाई गई व्यक्तिगत स्वच्छता को बनाए रखने की आदत को अपने नियमित जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। पूरी सावधानी के साथ चरणबद्ध तरीके से सभी को निशुल्क वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को समय-समय पर जारी केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।”
राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर एक दिन में 25 से अधिक लोगों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि 10 दिनों के अंदर सभी चयनित फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा को सरकारी अस्पतालों में बनाए गए 152 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत के लिए 6000 शीशियों में कोविशिल्ड वैक्सीन की 56500 खुराकें मिली हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीकाकरण के पहले चरण में 45420 स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा।
सं.संजय
वार्ता
image