Friday, Apr 26 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित

पुड्डुचेरी,18 जनवरी (वार्ता) पुड्डुचेरी विधानसभा ने केंद्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर सोमवार को एक प्रस्ताव पारित किया।
मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि वर्ष 1987 के बाद से ऐसे नौ प्रस्ताव पारित किये जा चुके हैं तथा उन्हें केंद्र को भेजा जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा,“ लोकतंत्र में लोगों द्वारा चुनी गई सरकार के पास पूरी शक्तियां होनी चाहिए क्योंकि वह लोगों को जवाब देने के लिए जिम्मेदार हैं।” उन्होंने कहा कि कुछ खास स्थितियों में, केंद्र सरकार द्वारा नामित लोग शक्तियों का दुरुपयोग कर लोकतांत्रिक मानदंडों के खिलाफ काम करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश अधिनियम को ठीक से समझे बिना नामांकित व्यक्ति द्वारा शासन करने के प्रयासों से न केवल लोकतंत्र को खतरा होगा, बल्कि संघीय व्यवस्था को भी खतरा होगा और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश को बजट के 80 प्रतिशत अनुदान के रूप में प्राप्त होता था। इसे धीरे-धीरे कम किया गया और वर्तमान में यह केवल 20 प्रतिशत हो रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप गंभीर वित्तीय संकट है।
श्री नारायणसामी ने कहा कि केंद्र सरकार से भी केंद्र शासित प्रदेश को इसका बकाया नहीं मिल रहा है।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image