Friday, Apr 26 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने तक चुनाव का बहिष्कार करना ही बेहतर’

पुड्डुचेरी, 08 फरवरी (वार्ता) पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्ज मिलने तक चुनाव का बहिष्कार करने की एन. आर. कांग्रेस के संस्थापक ए‌वं विपक्ष के नेता एन.रंगास्वामी की सभी दलों को दी गई चुनौती का द्रविड़ मुनेत्र कषगम (दक्षिण) ने समर्थन करते हुए कहा है कि पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्ज मिलने तक चुनाव का बहिष्कार करना ही बेहतर होगा।
द्रमुक (दक्षिण) के संयोजक एवं विधायक आर. शिवा ने सोमवार को कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने तक चुनाव का बहिष्कार करना ही बेहतर है।

श्री शिवा ने कहा है कि पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य और भविष्य के लाभ के लिए आंदोलन करने हेतु यह उचित समय है। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियों को आगे आकर चुनावों का बहिष्कार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि द्रमुक भी पार्टी अध्यक्ष एम.के. स्टालिन से अनुमति मिलने के बाद चुनावों का बहिष्कार करेगी।
उन्होंने कहा कि कोई पार्टी चुनाव लड़कर और सरकार का गठन करके कुछ नहीं कर सकती हैं, जब तक कि केंद्रीय सरकार, गृह सचिव तथा उपराज्यपाल नहीं चाहेंगे। उन्होंने कहा नियमों को सिर्फ इन्हीं लोगों के द्वारा लागू किया जाएगा और निर्वाचित सरकार मूक दर्शक बने रहने के अलावा कुछ नहीं कर सकती है।
उन्होंने कहा कि जब इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकेगा, तो पार्टी आंदोलन शुरू करेगी।
श्री शिवा ने कहा कि द्रमुक का मानना है कि राज्यपाल तथा उपराज्यपाल की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन संविधान में इसका प्रावधान है, इस वजह से इसे स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि जब से पुड्डुचेरी केंद्र शासित प्रदेश बना है तब से उपराज्यपाल को अधिक शक्तियां दी गयी है। उन्होंने कहा कि जब से डॉ. किरण बेदी ने उपराज्यपाल का पद संभाला है, तब से निर्वाचत सरकार को कुछ मामलों में काम करने की आजादी मिली है।
श्री शिवा ने श्री रंगास्वामी के सुझाव का समर्थन करते हुए कहा कि पूर्व में एनआर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन किया था और पुडुचेरी से संसद में एक सदस्य को भेजा था, तो पू्र्व मुख्यमंत्री पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिला पाने में विफल क्यों रहे।

संतोष जितेन्द्र
वार्ता
image