Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पिथौरागढ़ में ग्लब्ज आपूर्ति के मामले में दिल्ली की कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

नैनीताल, 07 जून (वार्ता) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद के धारचूला में इस्तेमाल किये गए ग्लब्ज की आपूर्ति के मामले में दिल्ली की एक कंपनी एस के इंटर प्राइजेज के खिलाफ सख्त धाराओं के साथ मामला दर्ज किया गया है।
धारचूला थाना प्रभारी प्रभात कुमार ने बताया कि रविवार देर रात को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डाॅ. हरीश पंत की शिकायत एवं जिलाधिकारी आनंदस्वरूप के निर्देश पर मामला दर्ज किया गया है। कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद धारचूला उप स्वास्थ्य केन्द्र से 2300 ग्लब्स जब्त कर लिए गये हैं।
उल्लेखनीय है कि कोरोना जैसी भीषण महामारी के दौरान धारचूला के उप स्वास्थ्य केन्द्र में उस समय इस्तेमाल किये गये ग्लब्ज आपूर्ति करने का गंभीर मामला सामने आया था जब जिलाधिकारी आनंदस्वरूप धारचूला तहसील के दौरे पर थे और उन्होंने धारचूला स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने इस्तेमाल किये गए ग्लब्ज आपूर्ति करने का मामला उठाया था।
स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से शिकायत की गयी थी कि इन ग्लब्ज के प्रयोग करने से हाथों में एलर्जी और अन्य बीमारी उत्पन्न हो रही है। इसके बाद जिलाधिकारी ने नये बंद पैकेट को अपने सामने खुलवाया तो अधिकारी भौचक्के रह गये। उन्होंने पाया कि ग्लब्ज गंदे थे और पहले से उपयोग में लाये गये हैं। उनमें खून के धब्बे भी मौजूद थे। जिलाधिकारी के निर्देश पर उपलब्ध ग्लब्ज को सील कर दिया गया और उन्होंने सीएमओ को कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिये थे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image