Friday, Apr 26 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोलकाता पोर्ट और हावड़ा के बीच रोल-ऑन-रोल-ऑफ सेवाएं शुरू होगी

कोलकाता , 01 जुलाई (वार्ता) पश्चिम बंगाल परिवहन विभाग बंगलादेश के साथ व्यापार को सुगम बनाने के लिए कोलकाता पोर्ट और हावड़ा के बीच रोल-ऑन-रोल ऑफ सेवाएं शुरू करेगा।
पश्चिम बंगाल के आवास एवं परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने यहां इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) की ओर से “ इंडिया बंगलादेश लॉजिस्टिक्स एंड इंडस्ट्रियल समिट-2021” को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोलकाता पोर्ट और हावड़ा के बीच रोल-ऑन-रोल ऑफ सेवाओं को बंगलादेश के किसी भी हिस्से तक विस्तार दिया जा सकता है।
श्री हकीम ने कहा कि पश्चिम बंगाल बंगलादेश के साथ व्यापार की सुविधा के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ तैयार है तथा लॉजिस्टिक क्षेत्र को भी औद्योगिक दर्जा प्रदान किया जा चुका है। जलमार्ग परिवहन के संबंध में उन्होंने कहा कि राज्य में मंगा नदी पर यात्रियों के साथ-साथ माल माल परिवहन के लिए एक बड़ी सुविधा है।
रोल-ऑन रोल-ऑफ एक जलमार्ग सेवा है जिसमें एक ट्रक या कंटेनर कार्गो को जहाज पर चढ़ा दिया जाता है तथा नदी अथवा समुद्र मार्ग के जरिए गंतव्य तक पहुंचने के बाद वहां इसे उतार लिया जाता है।
इस मौके पर भारत में बंगलादेश के उप उच्चायुक्त तौफीक हसन ने कहा कि दोनों देशों के बीच कनेक्टीविटी से परस्पर व्यापार और आर्थिक संबंध मजबूत होंगे तथा निवेश के अधिक अवसर सामने आयेंगे। उन्होंने कहा, “ हम कृषि-प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल, सिरेमिक, रसायन, लाइट इंजीनियरिंग, आईसीटी, अस्पताल और चिकित्सा उपकरण, फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन और कपड़ा क्षेत्रों जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में संयुक्त उद्यम साझेदारी का निर्वहन कर सकते हैं। ”
टंडन जितेन्द्र
वार्ता
image