Friday, Apr 26 2024 | Time 16:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में दिसम्बर में होगा नगर निकाय चुनाव

अगरतला, 04 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा में जारी तनातनी के बीच त्रिपुरा सरकार ने दिसंबर में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव कराने की तैयारी कर ली है। निकाय चुनाव इस साल के शुरुआत में ही होना था लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच चुनाव को टाल दिया गया था।
राज्य सरकार की अनुमति के बाद चुनाव आयोग ने सभी जिला प्रशासन को चुनाव से संबंधित तैयारी करने का आदेश दे दिया है। दुर्गा पूजा के बाद चुनाव आयोग की तरफ से अगरतला नगर निकाय (एएमसी) और 19 अन्य निकाय चुनावों का कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा।
इधर,भाजपा ने चुनाव से पूर्व तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री बिपल्व कुमार देब समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने इसे लेकर बैठक की है। साथ ही आने वाले चुनाव को लेकर एएमसी की आठ विधानसभा क्षेत्रों में सभी पहलू पर नजर बनाये रखने को लेकर निर्देश दिया गया है। भाजपा के दो विवादित विधायक सुदीप रोयाबर्मन और आशीष कुमार साहा को इस चुनाव से बाहर रखा गया है।
पार्टी सूत्रों के अनुसार इन दोनों विधायकों पर अनियमितता के आरोप लग चुके हैं। जिस वजह से इन्हें चुनाव में किसी भी प्रकार की भूमिका से बाहर रखा गया है।
पार्टी के प्रवक्ता सुब्रता चक्रबर्ती ने आरोपों को नकारते हुये कहा कि भाजपा के अंदर सभी लोगों की बात सुनकर कोई फैसला लिया जाता है। उन्होंने कहा कि हम मिलकर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और तृणमूल कांग्रेस से लड़ेंगे। राज्य की जनता दोनों पार्टियों को नहीं देखना चाहती हैं, प्रदेश के लोग मोदी सरकार के कामकाज से खुश हैं।
इधर, सरकार में सूचना मंत्री सुशांत चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार ग्रामीण इलाकों में नौकरी के लिए त्रिपुरा ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम (टीयूईपी) के तहत 70 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृति दी है।
चुनाव से पहले टीयूईपी के तहत रोजगार की घोषणा करना बड़ी बात है। मार्च 2022 तक जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में पानी पहुंचाने को लेकर भी सरकार ने काम तेज कर दी है।
देव.श्रवण
वार्ता
image