Friday, Apr 26 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पटाखा फैक्ट्री में मजदूरों की मौत पर बंगाल को एनएचआरसी का नोटिस

नयी दिल्ली 19 मई (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर विस्फोट में नौ मजदूरों की कथित मौत पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
आयोग ने अवैध पटाखों का कारखानाओं को लेकर चार हफ्ते में रिपोर्ट भी मांगी है।
आयोग ने एक बयान में कहा कि वह पूर्वी मिदनापुर जिले के खड़ीकुल गांव में हुई त्रासदी के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में भी जानना चाहेगा।
गौरतलब है कि 17 मई को प्रसारित मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना ने भीड़ के गुस्से को भड़का दिया क्योंकि ग्रामीणों ने पुलिस के साथ हाथापाई की, उन पर फैक्ट्री मालिक के साथ सांठगांठ का आरोप लगाया, जिन्हें बार-बार बंद करने की अपील के बावजूद अवैध फैक्ट्री चलाने की अनुमति दी गई थी। बयान में कहा गया है कि ग्रामीणों ने दावा किया है कि विस्फोट के समय कम से कम 15 मजदूर अंदर काम कर रहे थे।
आयोग ने मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया कि 16 मई को एगरा के पास अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में नौ मजदूरों की मौत हो गई थी और कम से कम पांच अन्य घायल हो गए थे। कथित तौर पर, ग्रामीणों ने दावा किया कि फैक्ट्री के मालिक के पास लंबे समय से है पटाखों के अलावा बम बनाने के काम में लगा हुआ था लेकिन शिकायतों के बावजूद अधिकारियों ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की।
संजय अशोक
वार्ता
image