Sunday, Apr 28 2024 | Time 13:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘स्टार्टअप महाकुंभ 2024’ में केएसयूएम स्टार्टअप को मिली प्रसिद्धि

तिरुवनंतपुरम, 20 मार्च (वार्ता) नयी दिल्ली में बुधवार को संपन्न हुए तीन दिवसीय ‘स्टार्टअप महाकुंभ 2024’ में केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) द्वारा समर्थित उपक्रमों ने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर आधारित अपने अभिनव उत्पादों एं समाधानों का प्रदर्शन करते हुए गहरी छाप छोड़ी और प्रसिद्धि प्राप्त की।
केएसयूएम के नौ स्टार्टअप ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जिसमें निवेशकों, सलाहकारों और निर्णय लेने वालों सहित प्रमुख हितधारकों के समक्ष पूरे देश के उत्पादों एवं सेवाओं का प्रदर्शन किया गया।
राष्ट्रीय राजधानी के भारत मंडपम में आयोजित इस कार्यक्रम में कई क्षेत्रों के इन्क्यूबेटरों, उत्प्रेरकों और उद्योग जगत के दिग्गजों का जमावड़ा देखा गया। इस कार्यक्रम का आयोजन एसोचैम, नैसकॉम, बूटस्ट्रैप इनक्यूबेशन एंड एडवाइजरी फाउंडेशन, टीआईई और इंडियन वेंचर एंड अल्टरनेट कैपिटल एसोसिएशन द्वारा किया गया और आयोजन का मुख्य विषय ‘भारत इनोवेट्स’ था।
‘स्टार्टअप महाकुंभ 2024’ में मेंटरशिप क्लीनिक, पिच प्रतियोगिताओं और नेतृत्व वार्ता, पैनल चर्चा, स्टार्टअप के साथ-साथ नवोदित उद्यमियों के लिए कार्यशालाओं की विशेषता वाले एक मल्टी-ट्रैक सम्मेलन सहित कई रोमांचक गतिविधियां हुई।
भारत और विश्व के 1000 से ज्यादा उच्च क्षमता वाले स्टार्टअप ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जिसमें यूनिकॉर्न स्टार्टअप, वेंचर कैपिटलिस्ट, कॉर्पोरेट्स और इंडस्ट्री लीडर्स जैसे प्रमुख हितधारक शामिल थे।
केएसयूएम के सीईओ अनूप अंबिका ने कहा कि यह केरल के स्टार्टअप के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था, जिसमें राज्य के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के महत्वपूर्ण नवाचारों का प्रदर्शन किया गया। उन्होंने इस आयोजन को देश के उद्यमशीलता परिदृश्य में एक गेम-चेंजर बताते हुए कहा कि यह एक अद्वितीय मंच के रूप में कार्य करता है, जहां भारत के नवाचार कौशल ने वैश्विक नवान्वेषकों के केंद्र में स्थान प्राप्त किया।
सीईओ ने कहा कि केएसयूएम के नौ स्टार्टअप एक्सपो में अपने उत्पादों और समाधानों का प्रदर्शन करने के अलावा निवेशकों, उद्योग जगत के दिग्गजों और सलाहकारों सहित हितधारकों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि स्टार्टअप्स ने उद्योग जगत के दिग्गजों और यूनिकॉर्न संस्थापकों द्वारा आयोजित कार्यशालाओं और मास्टर कक्षाओं से मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की है। आयोजन के स्तर और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए, एक्सपो में इन स्टार्टअप की भागीदारी राज्य के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में मदद करेगी।
इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले केएसयूएम स्टार्टअप में डेल विहारी ट्रिप्स, पिकी असिस्ट, एपोथेकरी मेडिकल सर्विसेज एलएलपी, अल्फागीक एंटरप्राइजेज, शाडांगा आयुर्वेद, वेंटअप वेंचर्स, बुज़कैच, बेनलीकोस और अकरी इम्पैक्ट शामिल हैं।
‘स्टार्टअप महाकुंभ’ का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना, उद्यमियों को एकजुट करना और भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम के समापन के दिन ‘भविष्य उद्यमी दिवस’ भी मनाया गया, जिसमें छात्रों के बीच उद्यमशीलता की भावना उत्पन्न करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।
इस कार्यक्रम ने 1000 से ज्यादा निवेशकों, 500 से ज्यादा इनक्यूबेटर और उत्प्रेरकों, लगभग 5000 सम्मेलन प्रतिनिधियों, 10 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधिमंडलों और 40,000 से ज्यादा व्यापारिक आगंतुकों की मेजबानी की।
केएसयूएम राज्य में उद्यमिता विकास और इनक्यूबेशन गतिविधियों के लिए केरल सरकार की नोडल एजेंसी है।
अभय.संजय
वार्ता
More News
मणिपुर ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत

मणिपुर ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत

28 Apr 2024 | 12:32 PM

इंफाल 28 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के कांगचुप में रविवार को दो जातीय समूहों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

see more..
सिद्दारमैया ने रेवन्ना के अश्लील वीडियो की एसआईटी जांच के दिए आदेश

सिद्दारमैया ने रेवन्ना के अश्लील वीडियो की एसआईटी जांच के दिए आदेश

28 Apr 2024 | 12:03 PM

बेंगलुरु 28 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने जनतादल-एस सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े अश्लील वीडियो मामले में निर्णायक कार्रवाई की है और परेशान करने वाले आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन की घोषणा की है।

see more..
लोस चुनाव: तेलंगाना में 625 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए

लोस चुनाव: तेलंगाना में 625 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए

28 Apr 2024 | 10:46 AM

हैदराबाद, 27 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 625 उम्मीदवारों के नामांकन फॉर्मजांच के बाद वैध घोषित कर दिए गए हैं।

see more..
ओडिशा में बिजली गिरने से एक वार्ड सदस्य और उसकी मां की मौत

ओडिशा में बिजली गिरने से एक वार्ड सदस्य और उसकी मां की मौत

28 Apr 2024 | 10:44 AM

केंद्रपाड़ा, 27 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा में तटीय केंद्रपाड़ा जिले के डेराबिश थाना अंतर्गत जान्हिमुला गांव में बिजली गिरने से एक वार्ड सदस्य और उसकी मां की मौत हो गई।

see more..
image