Friday, Apr 26 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रथम विश्व युद्ध के शहीद हरिसिंह की अस्थियां पहुंची झज्जर

चंडीगढ़, 3 जून(वार्ता) प्रथम विश्व युद्ध में ईटली में शहीद हुये हरियाणा के हरिसिंह की अस्थियां लगभग 75 साल के बाद आज सेना की एक टीम जिला सैनिक बोर्ड झज्जर लेकर पहुंची।
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने इस अवसर पर शहीद की अस्थियों पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। कृषि मंत्री ने कहा कि हमें अपने वीर सैनिकों की बहादुरी पर गर्व है और रहेगा। प्रथम और द्वितीय विश्व युद्धों में भारतीय विशेष कर हरियाणा के वीर सैनिकों ने दुनिया भर में अपनी बहादुरी का लोहा मनवाया था। उन्होंने कहा कि वीरों की शहादत को अमर बनाने के लिए सरकार कृत सकंल्प है तथा इस सम्बंध में प्रदेश के प्रत्येक गांव में ग्राम गौरव पट्ट स्थापित किए गए हैं।
कृषि मंत्री ने कहा कि अमर शहीद हरिसिंह ने पूरी दुनिया में अपनी बहादुरी की बदौलत प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। हमें शहीद हरिसिंह की शहादत पर नाज है। हम शहीद हरिसिंह की शहादत को अमर बनाएंगे, ताकि युवा पीढ़ी को देश भक्ति की प्रेरणा मिलती रहे।
उल्लेखनीय है कि शहीद हरिसिंह मात्र साढ़े सतरह वर्ष की आयु में सेना की 4/13 एफएफ रायफल यूनिट में भर्ती हुए थे।वह 13 सितम्बर 1944 को इटली के पोगियो एल्टो युद्ध में शहीद हुए थे।
रमेश2018वार्ता
image