Friday, Apr 26 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर नंबरदार, पंचायत सदस्य को भी शामिल करें: अरोड़ा

‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर नंबरदार, पंचायत सदस्य को भी शामिल करें: अरोड़ा

चंडीगढ, 30 जुलाई(वार्ता) हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने मंडलायुक्तों एवं जिला उपायुक्तों को ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर किसानों की भूमि पंजीकरण के लिए पटवारी, कृषि विकास अधिकारी, ग्राम सचिव, मार्किट कमेटी के सचिवों के साथ नंबरदारों एवं पंचायत के सदस्यों को भी शामिल करने के निर्देश दिये हैं।

श्रीमती अरोड़ा आज प्रदेश के मेवात, पलवल, सिरसा, हिसार, फरीदाबाद, जींद, रोहतक,सोनीपत, कैथल, झज्जर तथा फतेहाबाद जिले के मंडलायुक्त, जिला उपायुक्तों, जिला राजस्व अधिकारी, अधीक्षक अभियंता(सिंचाई) के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल की समीक्षा करते हुये ये निर्देश जारी किये।

उन्होंने कहा कि ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल के माध्यम से भूमि एवं फसलों से सम्बधित मुआवजा तथा सब्सिडी की सभी जानकारियां किसानों दी जायेंगी तथा पंजीकरण करने वाले किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि खाली भूमि का भी पंजीकरण जरूरी है। भविष्य में यह पोर्टल किसानों के लिए वन स्टॉप सेंटर की तरह होगा, जहां किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटरों के साथ तालमेल करते हुए सभी सीएससी को पंजीकरण कार्य को सुचारू रूप से क्रियान्वित कर पूरा करने, ई-गिरदावरी का कार्य पांच अगस्त से पांच सितम्बर, 2019 तक पूरा करने के भी निर्देश दिये। बैठक में राजस्व विभाग की वित्तायुक्त एवं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू, श्रम विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव उमाशंकर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

image