Friday, Apr 26 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के लिये ‘सरबत का भला एक्सप्रेस‘ को हरी झंडी

चंडीगढ़,04अक्टूबर(वार्ता) केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योेग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने उत्तर भारत को पवित्र नगरी सुलतानपुर लोधी से जोड़ने वाली ‘सरबत का भला एक्सप्रेस’ ट्रेन को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
नई दिल्ली से लोहिया खास जाने वाली यह विशेष रेलगाड़ी रवाना करने के अवसर पर केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल तथा स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी उपस्थित थे। इससे पहले गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समागमों के अवसर पर श्रीमती बादल ने नई दिल्ली तथा सुलतानपुर लोधी के बीच श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष रेल सेवा शुरू करने का आग्रह किया था। उन्होंने गुरु साहिब के संदेश तथा सुलतानपुर लोधी के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय को इसका नाम सरबत का भला एक्सप्रेस रखने का आग्रह किया था।
पूरे देश में शांति तथा साम्प्रदायिक सदभावना का संदेश पहुंचाने के लिए सरबत का भला एक्सप्रेस रेलगाड़ी शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा रेलमंत्री पीयूष गोयल का धन्यवाद करते हुए श्रीमती बादल ने आज कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है क्योंकि यह रेलगाड़ी दिल्ली, हरियाणा तथा पंजाब के श्रद्धालुओं को सुलतानपुर लोधी से जोड़ेगी। सुलतानपुर लोधी को गुरुबाणी का जन्म स्थान बताते हुए उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्थल पर श्री गुरु साहिब ने मानवता को ‘परमात्मा एक है’ तथा ‘न कोई हिंदू न कोई मुसलमान’ का संदेश’ दिया था।
गुरु साहिब के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर रेल मंत्रालय द्वारा किए जा रहे विशेष प्रबंधों के बारे में श्रीमती बादल ने कहा कि सुलतानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण पर 22 करोड़ रूपए खर्च करने तथा म्यूजियम के निर्माण के अलावा हुजूर साहिब, नांदेड़ से फिरोजपुर के लिए 14 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जांएगी। प्रकाश पर्व समागमों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे की ओर से बारह विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।
उन्होने रेलमंत्री को दिल्ली से सुलतानपुर लोधी तक सीधी ट्रेन शुरू करने का भी अनुरोध किया ताकि यहां से श्रद्धालु पवित्र नगरी में माथा टेकने के बाद उसी दिन घरों को वापस आ सकें।
शर्मा
वार्ता
image