Friday, Apr 26 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाच्छादित जनजातीय लाहुल स्पीति जिले के लिये हवाई सेवा कल से

शिमला, 22 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने भारी बर्फबारी के बाद अब मौसम साफ होते ही जनजातीय लाहुल-स्पीति जिले के लिए हवाई सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है।
सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि लाहुल-स्पीति के लिए दिन में पवन हंस एमआई-172 हेलीकॉप्टर से तीन उड़ानें भरी जाएंगी। सामान्य प्रशासन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर उड़ान भरी जाएगी। पहली उड़ान भुंतर-सटींगरी -भुंतर के लिए होगी । यात्रियों को सटींगरी हेलीपैड से सेवा मिलेगी। दूसरी भुंतर-बैरिंग-चैकंग-भुंतर के लिए होगी । इन इलाकों के यात्रियों के लिए बैरिंग और चैकंग हेलीपैड से सेवा मिलेगी। वहीं अंतिम एवं तीसरी उड़ान भुंतर-जिस्पा-भुंतर के लिए होगी तथा यात्रियों को जिस्पा हेलीपैड से सेवा मिलेगी।
प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश सरकार की इस पहल से दूरदराज क्षेत्रों में फंसे लोगों को कुल्लू आने की सुविधा मिलेगी। खास कर ऐसे मरीजों को भी राहत मिलेगी, जो पिछले कुछ दिनों से लाहुल-स्पीति में फंसे हुए हैं। ये सभी उड़ानें मौसम पर निर्भर रहेगी। गुरुवार को पूर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने तीन उड़ानें भरने का निर्णय लिया है।
वहीं दूसरी तरफ मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को लाहुल-स्पीति सहित पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। उसके बाद शुक्रवार यानी 24 और 25 जनवरी को मध्यम ऊंचाई और अधिकतम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा। ऐसी स्थिति में हवाई सेवा प्रभावित हो सकती है।
सं शर्मा
वार्ता
image