Friday, Apr 26 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि अधिकारी टिड्डी दल के हमले से सचेत रहें

जालंधर, 09 जुलाई (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने कृषि अधिकारियों से जिले में टिड्डियों के दल के किसी भी हमले से निपटने के लिए सभी संभावित सावधानियां बरतने को कहा है।
जिला प्रशासनिक परिसर में विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए, श्री थोरी ने कहा कि टिड्डे फसल के लिए विशेष तौर पर हानिकारक हैं जो फसल को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कृषि और किसान कल्याण विभाग से कहा कि वे उप-विभागीय मजिस्ट्रेटों की देखरेख में गांवों में जागरूकता शिविर लगाए, ताकि जमीनी स्तर पर जागरूकता फलाई जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे गांवों में जागरूकता के लिए सार्वजनिक प्रणाली का उपयोग करें। किसानों को गुरुद्वारों और अन्य लोगों के माध्यम से जागरूक किया जाना चाहिए और वे ज़िलों को देखने के मामले में जिला प्रशासन को सूचित कर सकते हैं।
मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. सुरिंदर सिंह ने बताया कि विभाग ने गाँवों में पहले से ही जागरूकता गतिविधियों शुरू कर दी है, हमले के मामले में त्वरित कार्रवाई के लिए विभिन्न विभागों की संयुक्त टीमें भी गठित की जा चुकी हैं। उन्होंने जिले में किसानों की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए कृषि और संबद्ध विभागों को एक-दूसरे के साथ मिलकर प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग जैसे बागवानी, डेयरी विभाग, पशुपालन और अन्य के साथ मिलकर किसानों की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक संयुक्त रणनीति तैयार करनी चाहिए।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image