Friday, Apr 26 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के लिए उपचार दरें निर्धारित

चंडीगढ़, 16 जुलाई (वार्ता)पंजाब सरकार ने कोरोना महामारी के चलते निजी अस्पतालों की ओर से की जा रही मुनाफ़ाख़ोरी पर रोक लगाने के लिए कोविड के इलाज के लिए खर्चे की सीमा निर्धारित कर दी है।
इस फ़ैसले का ऐलान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोविड सम्बन्धी स्थिति की समीक्षा करने के बाद किया ।
उपचार संबंधी दरें डॉक्टर के.के. तलवार कमेटी द्वारा निर्धारित की गई हैं और इनके तहत आईसोलेशन बैड्ज़, आई.सी.यू. में इलाज, अस्पताल में दाखि़ल होने के खर्च और दाखि़ल होने के बाद प्रतिदिन के खर्चे शामिल हैं। साधारण बुख़ार के लिए भर्ती होने के बाद प्रतिदिन के खर्चे सभी निजी मैडीकल कॉलेजों / एन.बी.ई. के टीचिंग प्रोग्राम वाले एन.ए.बी.एच. निजी अस्पतालों के लिए दस हजार रुपए के हिसाब से निर्धारित किए गए हैं, जबकि एन.ए.बी.एच. से मान्यता प्राप्त अस्पतालों (निजी मैडीकल कॉलेजों जिनमें पी.जी. / डी.एन.बी. कोर्स नहीं हैं समेत) अस्पतालों के लिए नौ हजार रुपए और एन.ए.बी.एच. से ग़ैर-मंज़ूरशुदा अस्पतालों के लिए आठ हजार रुपए के हिसाब से निर्धारित किए गए हैं।
इन श्रेणियों के अस्पतालों के लिए गंभीर बुख़ार (वेंटिलेटर की ज़रूरत के बिना आई.सी.यू.) के लिए क्रमवार 15 हज़ार, 14 हज़ार और 13 हज़ार रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है। नाज़ुक स्थिति वाले मरीज़ों के लिए यह दरें क्रमवार 18 हज़ार, 16500 और 15 हज़ार निर्धारित की गई हैं।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन सभी कीमतों में पी.पी.ई. की कीमत भी शामिल की गई है। निजी अस्पतालों को मामूली बुख़ार के मामलों के इलाज के लिए प्रोत्साहन देने के लिये डॉ. तलवार कमेटी ने ऐसे मामलों के लिए प्रतिदिन दाखि़ला फीस क्रमवार 6500 रुपए, 5500 रुपए और 4500 रुपए निर्धारित की है।
सरकार द्वारा यह कदम कोविड के इलाज सम्बन्धी निजी अस्पतालों द्वारा वसूल किए जाने वाले उपचार खर्च सीमा से अधिक लिए जाने के बाद उठाया गया है। मुख्यमंत्री को निजी तौर पर इस सम्बन्धी शिकायतें मिली थीं और उन्होंने डॉ. तलवार कमेटी और राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को इस मामले की तरफ ध्यान देने और निजी अस्पतालों के साथ बातचीत करने के बाद वाजिब उपचार दरें निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं।
शर्मा
वार्ता
image