Friday, Apr 26 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश सरकार कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह से सजगः विक्रम ठाकुर

चम्बा, 30 नवंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार कोविड-19 की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग, सतर्क और तैयार है।
सोमवार को चंबा में हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि सभी लोगों की कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि रोगों के लक्षणों के प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से जानकारी एकत्रित की जा रही है। इस अभियान के लिए जिला चंबा में 600 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमें गठित की गई हैं प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्य शामिल रहेंगे।
उन्होंने कहा कि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण जैसे नजला, जुकाम, खांसी, बुखार, स्वाद या सूंघने की शक्ति में बदलाव, सांस लेने में कठिनाई महसूस हो तो वे लोग अपनी जानकारी घर द्वार पर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अवश्य बताएं तथा आवश्यकतानुसार अपनी जांच भी करवाएं। यदि किसी को ब्लड प्रेशर, शुगर, दमा इत्यादि की बीमारी है तो वे भी अपनी जानकारी अवश्य दें, ताकि ऐसे सभी लोगों की विशेष तौर पर निगरानी की जा सके।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एक मेकैनिज्म भी तैयार करें जिसमें अन्य मूल बीमारी से ग्रस्त रोगियों का उपचार सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है। लंबे समय से कोरोना महामारी से आम जनमानस को बचाने के लिए प्रदेश सरकार भी प्रयासरत है, जिला चंबा में कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के चलते इस अभियान से जुड़े हुए लोग अच्छा कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने उपायुक्त चंबा को निर्देश देते हुए कहा की जिला चंबा में विद्युत परियोजनाओं के सीएसआर के तहत भी स्टाफ व एंबुलेंस की सहायता ली जाए। जिले में स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरने का मामला भी प्रदेश सरकार के ध्यान में लाया जाएगा।
सं शर्मा
वार्ता
image