Monday, Jul 22 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश के दूर दराज क्षेत्रों को संपर्क मार्गों से जोड़ना सरकार की प्राथमिकताः नेगी

शिमला 28 मई (वार्ता) प्रदेश के 11 दिवसीय जनजातीय जिला किन्नौर के प्रवास पर राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि पूरे प्रदेश सहित किन्नौर जिला के दूर दराज क्षेत्रों को संपर्क सड़क मार्गों से जोड़ कर मुख्य धारा में लाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है जिसके लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार तत्परता से कार्य कर रही है।
यह बात उन्होंने काफनू यांगपा-2 संपर्क सड़क मार्ग पर 2 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से 120 फीट लंबे बैली ब्रिज का शिलान्यास करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस बैली ब्रिज के बन जाने से जहां क्षेत्र के लोगों को उनकी नकदी फसलों को मंडी तक पहुंचाने में और अधिक सुविधा मिलेगी वहीं चिकित्सीय आपदा के समय अस्पताल पहुंचने के लिए भी आसानी होगी। उन्होंने कफनू से यंगपा-1 के प्रवेश द्वार तक मोटरेबल-जीपेबल रोड़ बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की आम जनता की जन-समस्याएं को पूरा करने के संदर्भ में कहा कि सभी आवश्यक मांगों के लिए बजट का प्रावधान कर चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा।
श्री नेगी ने भावा खड्ड पर यंगपा से काफनू संपर्क मार्ग पर एक करोड़ 52 लाख रुपए की राशि से निर्मित 140 फीट लंबे पुल का उदघाटन कर इसे आम जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनजातीय जिलों के सर्वांगीण विकास व लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रति वचनबद्ध है। इसी दिशा में वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान निःशुल्क दवाईयां बंद करने के निर्णय को बदलते हुए अब पूरे प्रदेश सहित जिला किन्नौर के लोगों को निःशुल्क दवाईयां उनके घर-द्वार के निकट उपलब्ध करवाई जा रही है।
बागवानी मंत्री ने भावनगर में दो लाख सेब की पेटियों के लिए स्थापित किए जाने वाले सी.ए स्टोर के कार्य में तेजी लाई जाएगी ताकि क्षेत्र के लोगों को शीघ्र इसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक बागवानी फसलों को तैयार करने का आवाह्न करते हुए कहा कि जिला में सेब के साथ-साथ अन्य फसलों की भी आपार संभावनाएं हैं जिससे जिला के मेहनतकश किसान व बागवान अपनी आय को दोगुना कर लाभान्वित हो सकते हैं।
श्री नेगी ने कटगांव ग्राम पंचायत में आम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटगाँव को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कटगांव में मिनी सचिवालय व खेल मैदान का भी शीघ्र निर्माण किया जाएगा।
इस अवसर पर महिला मंडल कटगांव व शांगों द्वारा एक रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मंत्री जगत सिंह नेगी द्वारा इन दोनों महिला मंडलों को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए स्वैच्छिक निधि से 15-15 हजार रूपए देने की घोषणा की गई।
श्री नेगी काे यंगपा-2 के 86 वर्षीय पूर्व प्रधान लोंगू राम ने क्षेत्र सहित पूरे किन्नौर जिला की आम जनता की जरूरतों को पूरा करने व जिले के समग्र विकास के लिए किए गए कार्यों के लिए उनका तह-दिल से आभार व धन्यवाद किया।
सं.संजय
वार्ता
image