Sunday, Apr 28 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डीडब्ल्यूएसएम ने 27 करोड़ की परियोजनाओं को दी मंजूरी

जालंधर, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त विशेष सारंगल के नेतृत्व में जिला जल और स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) ने मंगलवार को ग्रामीण आबादी को पेयजल तथा स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने के लिए 27 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी।
अतिरिक्त उपायुक्त लखविंदर सिंह रंधावा ने विवरण देते हुए कहा कि डीडब्ल्यूएसएम बैठक क्रमशः जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन (जी) के तहत गांव की जल आपूर्ति योजनाओं और स्वच्छता योजनाओं के सभी प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत लोगों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने के लिए जिले में 2099.15 लाख रुपये की लागत से 60 जलापूर्ति योजनाएं सफलतापूर्वक संचालित की गयीं। इसी प्रकार, 15वें वित्त आयोग के तहत ग्रामीण परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 132.91 लाख रुपये की लागत से कुल 23 जल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी गई। सदस्य सचिव डीडब्ल्यूएसएम ने बताया कि इन सभी कार्यों के लिए धनराशि संबंधित जिला परिषद/बीडीपीओ से पहले ही प्राप्त हो चुकी है।
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत एक अन्य परियोजना को भी डीडब्ल्यूएसएम द्वारा अनुमोदित किया गया, जिसकी लागत 120 गाँवों में तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 318.56 लाख रूपये और 661 गाँवों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 340.74 लाख रुपये हैं। इन परियोजनाओं का लक्ष्य दृश्य स्वच्छता लाने और सभी गांवों को ओडीएफ से ओडीएफ प्लस में बदलने के लिए ठोस और तरल कचरे का प्रबंधन करके इस मिशन के तहत जालंधर को ओडीएफ जिला बनाना है।
जिला उपायुक्त विशेष सारंगल ने संबंधित अधिकारियों को इन सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरा करने के लिए कहा, ताकि इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक समय पर पहुंचाया जा सके।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image