Saturday, Apr 27 2024 | Time 22:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ओलावृष्टि से फसल नुकसान पर 50 हजार प्रति एकड़ मुआवजा दे सरकार : कौथ

हिसार, 05 मार्च (वार्ता) भारतीय किसान मजदूर यूनियन के हरियाणा अध्यक्ष सुरेश कौथ ने मंगलवार को मांग की कि पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि, बारिश से गेहूं, सरसों की फसलों को हुए नुकसान को लेकर किसानों को 50 हजार रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा दिया जाए।
श्री कौथ यहाँ लघु सचिवालय में चल रहे संयुक्त किसान मोर्चा धरने पर एक बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि, भारी बारिश व तेज तूफान से गेहूं, सरसों की फसलें पूरी तरह से तबाह हो गई हैं। किसानों की फसलों को 100 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचा है। अब किसानों को पशुओं के लिए चारे की समस्या भी पैदा हो गई है। इसलिए इस नुकसान की पूरी भरपाई सरकार द्वारा की जानी चाहिए और 50000 प्रति एकड़ मुआवजा राशि किसानों को दी जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि फसली नुकसान के साथ-साथ तमाम तरह के कृषि कार्य भी प्रभावित हुए हैं जिसके कारण मजदूरों को मिलने वाली मजदूरी में भी भारी कमी आई है। इसलिए किसान संगठन सरकार से मांग करते हैं कि बिना देरी किए राज्य भर में मनरेगा के तहत तमाम कार्य शुरू किए जाएं ताकि मजदूरों को लगातार काम मिलता रहे।
इस दौरान बैठक में फैसला लिया गया कि दिल्ली के रामलीला मैदान में 14 मार्च को होने वाली रैली के लिए राज्य भर में लगभग 10 अलग-अलग स्थानों से यूनियन के जत्थे किसान और मजदूरों के साथ दिल्ली पहुंचेंगे।
सं.महेश.संजय
वार्ता
image