Sunday, Apr 28 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सारंगल ने जरुरतमंद दिव्यांग छात्रों को इलेक्ट्रिक स्कूटर वितरित किये

जालंधर, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त विशेष सारंगल ने मंगलवार को जरुरतमंद 11 छात्रों को इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर वितरित किए।
उपायुक्त ने कहा कि इन अनुकूलित व्हीलचेयर को एक्सिस बैंक द्वारा अपनी सीएसआर पहल के तहत प्रायोजित किया गया था और चेन्नई स्थित कंपनी नियोमोशन द्वारा इन वाहनों को डिजाइन और निर्मित किया गया है।
दिव्यांगजनों को हमारे समाज का अभिन्न अंग बताते हुए उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार समाज के सभी वर्गों का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पहले से ही दिव्यांगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कई पहल कर रहा है और ये इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर इस नेक काम में एक और मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इन व्हीलचेयर को कुछ ही समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदला जा सकता है, वह भी बिना किसी के मदद के बिना। आधुनिक तकनीक से लैस ये स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकते हैं, जबकि स्कूटर में लगी बैटरी 25 किमी तक चल सकती है।
उपायुक्त ने उल्लेख किया कि ये इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-एवं-स्कूटर छात्रों की स्वतंत्र गतिशीलता सुनिश्चित करेंगे क्योंकि वे अपने स्कूल में आसानी से जा सकेंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को चलाने वालों का उचित प्रशिक्षण सुनिश्चित करने को कहा ताकि उन्हें इसके संचालन के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने पूरे राज्य में लगभग 50 ऐसे स्कूटर उपलब्ध कराने की इस अनूठी पहल के लिए एक्सिस बैंक के प्रयासों की भी सराहना की, जिसके तहत जालंधर जिले में विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को 11 इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-एवं-स्कूटर प्रदान किए गए हैं।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image