Sunday, Apr 28 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भिक्षावृत्ति को समाप्त करने को प्रशासन नागरिकों का सहयोग लेगा:थोरी

अमृतसर, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब में अमृतसर के जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने मंगलवार को कहा कि अमृतसर जिले से भीख मांगने की समस्या को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन सख्ती के साथ-साथ शहरवासियों का भी सहयोग लेगा।
उपायुक्त ने कहा कि इस कार्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह नुक्कड़ नाटक आयोजित किये जायेंगे। इससे पहले डिप्टी कमिश्नर श्री घनशाम थोरी ने जिला समाज कल्याण विभाग और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की मदद से शहर के मुख्य चौक, जहां भीख मांगने की समस्या ज्यादा है, वहां भिखारियों की उम्र, स्थिति, जरूरतें आदि का ब्योरा इकट्ठा किया है।
श्री थोरी ने विभाग के जिला पदाधिकारी श्री पलस श्रेष्टा को निर्देश दिया कि शहर के उन स्थानों को प्राथमिकता के आधार पर इस कार्य के लिए चयनित किया जाये, जहां भिक्षावृत्ति की समस्या सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय की मदद से एक नुक्कड़ नाटक टीम तैयार की गई है, जो शहर में अलग-अलग जगहों पर अपनी कला से लोगों को भिक्षावृत्ति के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करेगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के बाद अगली रणनीति तैयार की जाए, जिसमें भीख मांगने वाले बच्चों के पुनर्वास की व्यवस्था की जाए। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि वे सड़कों और चौराहों पर बैठे भिखारियों को दान देकर भीख मांगने को बढ़ावा न दें, बल्कि अगर दान देना ही चाहते हैं तो रेड क्रॉस से संपर्क करें, जहां सही जरूरतमंद की पहचान कर मदद करने की पूरी व्यवस्था है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image