Sunday, Apr 28 2024 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान सरकार का बिना किसी रोडमैप वाला बजट: जाखड़

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने मंगलवार को वित्त मंत्री हरपाल चीमा द्वारा पेश किए गए बजट में किसान समुदाय की अनदेखी की गयी है और इस बजट को उनके पीठ में एक और छुरा घोंपने वाला बताया।
श्री जाखड़ ने कहा कि पंजाब सरकार एक बार फिर फसल विविधीकरण, भूजल संरक्षण और आय समर्थन के बेहद जरूरी मुद्दे पर किसानों की चिंताओं को दूर करने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि यह तीसरा साल है और स्पष्ट है कि इस सरकार के पास किसानों के लिए कोई समाधान नहीं है और श्री भगवंत मान ने वोट मांगते समय किसानों से जो वादा किया था उसे पूरा करने की हिम्मत इस सरकार में नहीं है।
उन्होंने मुख्यमंत्री से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने के अपने वादे पर सफाई देने के लिए कहा, जैसा कि उन्होंने वोट मांगते समय 2022 में वादा किया था। पंजाब को वित्तीय संकट की ओर धकेलने के लिए मान सरकार की आलोचना करते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि दो लाख करोड़ का बजट और चार लाख करोड़ का कुल कर्ज आपको बताता है कि इस सरकार ने किस तरह के भविष्य की कल्पना की है।
श्री जाखड़ ने यह दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार तथाकथित विकास के नाम पर पंजाबियों पर भारी कर्ज बढ़ा रही है। राज्य भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि बजट में फसल विविधीकरण के लिए कुछ नहीं है और आज पेश किया गया बजट एक बार फिर निराशाजनक रहा।
उन्होंने कहा कि मान सरकार के पास उद्योग क्षेत्र सहित किसी भी क्षेत्र के लिए कोई रोडमैप नहीं है और यह सिर्फ 'ऐतिहासिक' विकास के नाम पर झूठ, खोखले वादों और भ्रामक प्रचार साबित हो रही है। राज्य सरकार अपनी विफलताओं को छिपाने में लगी हुई है।
उद्योग के लिए धन आवंटन पर श्री जाखड़ ने कहा कि उद्योग क्षेत्र के लिए धन का अल्प आवंटन न केवल महत्वपूर्ण क्षेत्र के पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए अपर्याप्त है, बल्कि रोजगार सृजन के लिए नाकाफी है। इसके अलावा राज्य सरकार के पास शहरी विकास और शहरों के बुनियादी ढांचे के रखरखाव की योजना नहीं है। श्री जाखड़ ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए कोई बड़ा फंड भी निर्धारित नहीं किया गया है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image