Sunday, Apr 28 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब: शिअद (संयुक्त) का शिअद (बादल) में विलय

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब में मंगलवार को हुए एक ऐतिहासिक घटनाक्रम में श्री सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व में अलग हुए शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) का शिरोमणि अकाली दल (शिअद-बादल) में पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की उपस्थिति में विलय हो गया।
विलय को पंजाब को पटरी पर लाने की संयुक्त जिम्मेदारी बताते हुए शिअद (संयुक्त) के अध्यक्ष सुखदेव सिंह ढींडसा ने कहा,“पंथ में एकता लाने के लिए हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं में शिअद में विलय की जबरदस्त भावना थी। इसके अलावा पूरी पार्टी को लगा कि श्री सुखबीर सिंह बादल ने 2015 में हुई बेअदबी के मामलों के लिए हार्दिक खेद व्यक्त किया है। तदनुसार, मैंने कल पार्टी के जिला अध्यक्षों की एक बैठक बुलाई और उन्होंने विलय को मंजूरी दे दी।”
इससे पहले शिअद अध्यक्ष ने पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ-साथ संगरूर जिले के पूरे नेतृत्व के साथ श्री ढींडसा के आवास का दौरा किया। बाद में श्री ढींडसा के आवास पर मीडिया को संबोधित करते हुए, श्री सुखबीर बादल ने विलय को ‘दो परिवारों का विलय’ करार दिया। उन्होंने श्री ढींडसा से शिअद के संरक्षक के रूप में जिम्मेदारी लेने की भी अपील की क्योंकि वह प्रकाश सिंह बादल के निधन के बाद सबसे वरिष्ठ अकाली नेता थे। उन्होंने कहा कि श्री ढींडसा ने श्री बलविंदर सिंह भूंदड़ जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलकर श्री प्रकाश सिंह बादल के साथ मिलकर बड़ी निजी लागत पर शिअद का निर्माण किया था। उन्होंने आज शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) से जुड़े शिरोमणि समिति के सदस्यों सहित शिअद में शामिल होने वाले सभी नेताओं को पूरा सम्मान और सम्मान देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उन्होंने पंजाब के प्रति नेता के योगदान की सराहना करते हुए पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा का पार्टी में स्वागत किया।
श्री बादल ने उन सभी शिअद नेताओं से, जो किसी न किसी बहाने से पार्टी छोड़ चुके थे, फिर से इसमें शामिल होने की स्पष्ट अपील जारी करते हुए कहा,“अकेले शिअद ही पंजाबियों की आकांक्षाओं की रक्षा करने में सक्षम है।” इस हार्दिक अपील के दौरान शिअद अध्यक्ष ने पूरी विनम्रता से हाथ भी जोड़े और कहा,“मैं सभी से माफी मांगने को तैयार हूं।” मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए श्री बादल ने फिर दोहराया,“मैं बीबी जागरी कौर जी से हाथ जोड़कर अपील करता हूं कि वे पार्टी में वापस लौट आएं।”
इससे पहले श्री सुखदेव ढींडसा ने कहा कि वह अपनी पार्टी के सदस्यों के साथ शिरोमणि अकाली दल में फिर से शामिल हो गए हैं क्योंकि पंजाब की परिस्थितियाँ ऐसी ही थीं। उन्होंने कहा,“आपने देखा है कि कल विधानसभा में क्या हुआ। पंजाबियों ने कभी किसी मुख्यमंत्री को इस तरह व्यवहार करते नहीं देखा। इसके अलावा कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से विफलता और किसानों के साथ-साथ वंचित वर्गों और व्यापार और उद्योग के खिलाफ भेदभाव का अकाली एकता के साथ मुकाबला करने की जरूरत है।” उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने हमेशा श्री सुखबीर बादल को अपने बेटे की तरह माना है और शिअद प्रमुख के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image