Sunday, Apr 28 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्कूल ऑफ एमिनेंस के लिए रखी गई 100 करोड़ की राशि:बैंस

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने मंगलवार को कहा कि वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा मंगलवार को पेश किये गए वित्तीय वर्ष 2024- 25 के लिए प्रस्तावित बजट में पंजाब सरकार के प्रमुख प्रयास ‘ स्कूल आफ एमिनेंस’ के लिए 100 करोड़ की राशि रखी गई है। इसके इलावा 100 स्कूलों को ‘ स्कूल आफ ब्रिलीऐंस’ में और 100 प्राइमरी स्कूलों को ‘ स्कूल आफ हैपीनेस’ में तबदील करने का प्रस्ताव रखा गया है।
शिक्षा मंत्री ने स्कूल शिक्षा के लिए 11. 5 प्रतिशत और उच्च शिक्षा के लिए छह प्रतिशत वृद्धि वाला बजट रखने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की कोशिशों स्वरूप स्कूलों के नतीजों में जहाँ सुधार हुआ है वहीं साथ ही स्कूलों में दाखि़लों में भी बड़े स्तर पर बढ़ोतरी दर्ज हुयी है। बजट में 16, 987 करोड़ रुपए का कुल बजट रखा गया है।
श्री बैंस ने कहा कि इसी तरह उच्च शिक्षा के लिए भी बजट में छह प्रतिशत बढ़ोतरी की गयी है, जिससे राज्य के सरकारी कालेजों का शिक्षा ढांचा और मज़बूत होगा। राज्य की सरकारी यूनिवर्सिटियों और कांसच्यूऐंट कॉलेजों को वित्तीय सहायता जारी रखने के मंतव्य के साथ 1425 करोड़ की बजट के आवंटन का प्रस्ताव है। इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा के लिए भी 525 करोड़ रुपए का बजट आरक्षित रखा गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बजट राज्य में शिक्षा क्रांति लाने में मददगार साबित होगा।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image