Sunday, Apr 28 2024 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजनीति में आगे आयें महिलायें:शांडिल

शिमला, 06 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के अधिकारिता मंत्री कर्नल डॉ. धनी राम शांडिल
ने बुधवार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में महिलाओं से राजनीति में भी सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।
श्री शांडिल ने कहा कि सरकार की जिम्मेदारी महिलाओं को सशक्त बनाने की है। इसी
दिशा में प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1500 रु प्रति माह देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आज के समय में लड़कियाँ और महिलायें किसी से कम नहीं हैं और उन्होंने अपनी उपलब्धियों से पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनायी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, बेटी है अनमोल योजना, विधवा पुनर्विवाह योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि योजनायें सरकार द्वारा चलाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश विधान सभा में केवल एक महिला विधायक है जबकि महिलाओं की भागीदारी बराबर होनी चाहिये। इसलिये प्रदेश की महिलाओं को राजनीति में भी आगे आना चाहिये।
इस अवसर पर महिला विकास प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कला एवं संस्कृति में वर्षा कटोच को विभिन्न पुरस्कारों और कला साहित्य अकादमी द्वारा भी सम्मानित किया गया है। सामाजिक सेवाओं के लिए अनिता ठाकुर को सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत कृष्णा देवी, चम्पा देवी, कुसुम देवी, शीला देवी तथा सीता देवी और शिमला के लाभार्थी प्रकाश, हरी नंद तथा जोगिन्द्र सिंह एवं जुब्बल से लाभार्थी सोहन लाल और मोहिन्द्र सिंह को 31-31 हजार रुपये के चेक भेंट कर सम्मानित किया
गया।
विजय.श्रवण
वार्ता
image