Sunday, Apr 28 2024 | Time 12:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शाही अंदाज में निकली मंडी महाशिवरात्रि महोत्सव की मध्य जलेब

शिमला, 12 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में छोटी काशी में चल रहे अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव की मध्य जलेब मंगलवार को मंडी जिले में शाही शान के साथ निकाली गई।
इसमें बतौर मुख्यातिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल ने जलेब में शामिल होने से पहले राजदेवता माधोराय मंदिर में पूजा-अर्चना की। देव ध्वनियों के साथ राजदेवता माधोराय के मंदिर से शुरू हुई जलेब पड्डल मैदान में पूरी हुई। स्वास्थ्य मंत्री डीसी कार्यालय से लेकर सेरी मंच तक पैदल और उसके बाद पड्डल मैदान तक दर्जनों देवी-देवताओं के साथ शामिल हुए। शोभायात्रा के दौरान वाद्य यंत्रों से निकलने वाली देव ध्वनियों से पूरा शहर गुंजायमान रहा। जलेब में हजारों लोग देव परंपरा के गवाह बने। इस जलेब में भी परंपरा के अनुसार 21 देवी-देवता माधोराय की पालकी के आगे और छह देवी-देवता पालकी से पीछे चलते हैं। जलेब में देव धुनों पर देवताओं संग देवलुओं ने भी खूब नृत्य किया।
इस जलेब में अव्यवस्था के चलते लोग हैरान हुए। क्योंकि यह जलेब दो हिस्सों में बंट गई। इसका कारण यह रहा कि बीआईपी अभी तैयार नहीं हुए थे और जलेब शुरू हो गई। इसके कारण आधे देवी-देवता करीब 200 मीटर आगे निकल गए और राज देवता माधोराय सहित मुख्य अतिथि व अन्य देवी-देवता पीछे रह गए। करीब 20 मिनट तक आधी जलेब नहीं आई और सेरी मंच से लेकर डीसी कार्यालय तक स्थान खाली पड़ा रहा। बाद में राजदेवता माधोराय की पालकी मुख्यातिथि और अन्य देवी-देवता पहुंचे।
सं.संजय
वार्ता
image