Saturday, Apr 27 2024 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वतंत्र, निष्पक्ष लोकसभा चुनाव के लिये जिला प्रशासन प्रतिबद्ध:सारंगल

जालंधर, 18 मार्च (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला प्रशासन ने जालंधर संसदीय क्षेत्र (एससी) के लिये स्वतंत्र और निष्पक्ष लोकसभा चुनाव 2024 के लिये पर्याप्त नागरिक और सुरक्षा व्यवस्था की है, जिसके तहत लगभग 16.42 लाख मतदाता 1951 मतदान केंद्रों पर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
मीडिया को संबोधित करते हुये जिला चुनाव अधिकारी सह उपायुक्त विशेष सारंगल, पुलिस आयुक्त स्वपन शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जालंधर ग्रामीण मुखविंदर सिंह भुल्लर ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिये समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही पर्याप्त नागरिक और सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।
जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि जालंधर संसदीय क्षेत्र में 1642857 मतदाता हैं, जिनमें 854446 पुरुष और 788368 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा 39853 मतदाता 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं, 43 तृतीय लिंग के हैं, 10181 दिव्यांग हैं, 1795 सेवारत हैं और 14288 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हैं। उन्होंने कहा कि जिले भर में 1145 स्थानों पर 1951 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां पीने का पानी, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के
लिये व्हील चेयर, मतदाता सुविधा डेस्क आदि उपलब्ध हैं।
इसके अलावा, जिले में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा प्रदान करने के लिये 100 प्रतिात ईपीआईसी प्रणाली है। प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले खर्च के संबंध में डीईओ ने कहा कि इसकी सीमा रुपये निर्धारित की गयी है। ईसीआई द्वारा 95 लाख और व्यय पर कड़ी नजर रखने के लिये, एसएसटी, वीवीटी, फ्लाइंग स्क्वॉड पहले से ही क्षेत्र में तैनात किये गये हैं।
डीईओ ने यह भी बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान 15,000 से अधिक चुनाव कर्मी ड्यूटी करेंगे। इसके अलावा सभी बैंक लेनदेन और शराब के उत्पादन और भंडारण पर भी चुनाव अधिकारियों की नजर है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू किया जाएगा और एमसीसी का उल्लंघन करने पर त्वरित कार्रवाई की जायेगी।
सीपी और एसएसपी ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र को अर्धसैनिक बलों की कंपनियों के
साथ-साथ पुलिस कर्मियों द्वारा कवर किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि सशस्त्र लाइसेंसी हथियारों की जमाबंदी का काम चल रहा है और जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। इसके अलावा घोषित अपराधियों के साथ-साथ असामाजिक तत्वों की जाँच करने और उन्हें पकड़ने के लिये विशेष इकाइयां तैनात की गयी हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के बीच बेहतर समन्वय के लिये 24 कमांड सेंटर स्थापित करने के अलावा असामाजिक तत्वों की जांच के लिये लगभग 33 अंतरराज्यीय नाके स्थापित किये गये हैं। ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image