Saturday, Apr 27 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रोबोट से करायें सीवर लाइन एवं हौद की सफाई : कुमारी सैलजा

चंडीगढ़, 17 मार्च (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने सोमवार को मांग की कि
हरियाणा सरकार एसटीपी, सीवर लाइन आदि की सफाई के लिये रोबोट एवं मशीनरी का प्रयोग अनिवार्य करें ताकि गैस चढ़ने से मेहनतकश कर्मियों की जानें बचाई जा सकें।
उन्होंने यहाँ जारी बयान में कहा कि पलवल स्थित एशियन पेंट कंपनी में दो सफाई कर्मियों की मौत के मामले में प्रबंधन के खिलाफ हत्या का केस प्रदेश सरकार को दर्ज कराना चाहिये। इसके साथ ही उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार मृतकों के परिजनों को तुरंत प्रभाव से 30-30 लाख रुपये मुआवजा देना चाहिये।
कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि सीवर और एसटीपी में होने वाली मौतों के मामले में हरियाणा देश में तीसरे स्थान पर है, इससे ज्यादा शर्म की बात प्रदेश के लिये नहीं हो सकती।
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज रोबोट का युग है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमाना है। प्रदेश सरकार को चाहिये कि निजी और सरकारी सीवर लाइनों की सेटेलाइट मैपिंग कराये और थ्री-डी तकनीक का सहारा लेते हुये इनकी सफाई करायें। इसके लिये अगर रोबोट खरीदने पड़े तो खरीद ले, लेकिन लोगों की जान जाने से जरूर बचायें। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को एसटीपी, हौद और सीवर लाइनों में उतारने पर प्रतिबंध लगना चाहिये जबकि जिम्मेदार अफसरों, कंपनियों पर ठोस कार्रवाई तक नहीं होती, जिससे उनके
हौंसले बुलंद हैं और वे बार-बार नियमों की अवहेलना कर रहे हैं।
महेश.श्रवण
वार्ता
image