Saturday, Apr 27 2024 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रत्याशी नफ़रती भाषण से बचें:सिबिन सी

चंडीगढ़, 18 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार को लोक सभा मतदान-2024 के ज़रूरी पहलुओं से अवगत करवाने के लिये राज्य की प्रमुख राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की।
इस मौके पर उन्होंने चुनाव प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के अलावा वोटरों की कुल संख्या
( 2,12,71,246), पुरुष वोटर ( 1,11,92,959), महिला वोटर ( 1,00,77,543), ट्रांसजेंडर वोटर (744), अपाहिज व्यक्ति (1,57,257), ओवरसीज वोटर (1597) और पोलिंग स्टेशनों की संख्या (24,433) जैसे मुख्य आंकड़ों को उजागर किया। इसके साथ ही उन्होंने अपाहिज मतदाताओं और 85 साल या इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को घर से वोट डालने के
चुनाव करने के अधिकार के बारे बताया।
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की उपलब्धता के बारे में सिबिन सी ने बताया कि
राज्य में 150 प्रतिशत ईवीएम की उपलब्धता है, जो ज़रूरत से 50 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा, उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी पोलिंग स्टेशनों को ज़रूरी सहूलियतों जैसे कि रैंप, पानी की आपूर्ति, उचित रोशनी के प्रबंध और शौचालय आदि के साथ लैस किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशन वोटरों के पते से दो किलोमीटर के अंदर सुविधाजनक तौर पर स्थित होंगे।
मुख्य चुनाव अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया की अलग-अलग बातों के बारे विस्तार से जानकारी देते हुये लोक सभा मतदान के लिये उम्मीदवार की योग्यता, अयोग्यता के उपबंध (संवैधानिक और वैधानिक), नामांकन प्रक्रियाओं, नामांकनों को रद्द करने के आधार और नामांकन वापिस लेने के नियमों के साथ-साथ चुनाव चिह्न अलाटमेंट नियमों के बारे पूरी जानकारी दी।
इस दौरान सिबिन सी ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के मुख्य उपबंधों की रूपरेखा के बारे भी बताया। उन्होंने अपील की कि राजनैतिक पार्टियों और उम्मीदवारों को नफ़रत भरे भाषण, धार्मिक या जाति आधारित वोट मांगने, विरोधियों पर निजी हमलों या ग़ैर- प्रमाणित रिपोर्टों के आधार पर आलोचना से बचना चाहिये। उन्होंने मीटिंगों और अन्य समागमों के लिये ज़िला अधिकारियों से आगामी इजाज़त लेने के बारे भी कहा।
इस अवसर पर सुविधा पोर्टल और नामांकन प्रक्रिया को सरल बनाने और राजनैतिक
पार्टियों के लिये अलग-अलग इजाज़तें प्राप्त करने में इसकी भूमिका के बारे जानकारी दी गयी। सुविधा पोर्टल के द्वारा उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन और हलफीया बयान दाखि़ल कर सकते हैं, दस्तावेज़ जमा करवाने के लिये चुनाव अधिकारियों अफसरों के साथ बैठकों का समय तय कर सकते हैं और प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुचारू बना सकते हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image