Sunday, Apr 28 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजनीतिक स्थिरता, मजबूत नेतृत्व और युवा जनसंख्या भारत का गौरव: संधू

अमृतसर 18 मार्च (वार्ता) पंचनद शोध संस्थान, की ओर से ‘भारत उभरती हुई वैश्विक शक्ति’ विषय पर सोमवार को एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।
अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरनजीत सिंह संधू गोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते
हुये कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत-अमेरिका के संबंधों ने एक दृढ़ साझेदारी का स्वरुप
ले लिया है, जिसका मुख्य कारण भारत में राजनितिक स्थिरता, मजबूत नेतृत्व एवं जनसंख्या
का स्वरुप है। अमेरिका के नेतृत्व का भारत के प्रति दृष्टिकोण असामान्य रूप से बदला है जिसका एक मुख्य कारण वहाँ रह रहे प्रवासी भारतीयों में श्री मोदी की लोकप्रियता की
अहम भूमिका है। उससे भी अधिक महत्वपूर्ण अमेरिका में प्रवासी भारतीयों का वहाँ के हर क्षेत्र में श्रेष्ठ और प्रभावशाली योगदान अंतरिक्ष स्वास्थ्य सेवाओं, टेक्नोलॉजी से लेकर व्यापार तक भारतीयों का वर्चस्व हैं।
उन्होंने कहा कि अमेरिका में भारतीय उद्योपतियों की ऐसी सकारात्मक छवि है कि
अमेरिका में यदि किसी बोर्ड का सदस्य भारतीय होता है तो उसके शेयर मूल्य बढ़ जाते हैं।
श्री संधू ने कहा कि श्री ट्रम्प तो मोदी के मुरीद रहे हैं, दूसरी ओर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी सार्वजानिक तौर पर भारत की विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रगति की तारीफ की है। जब दुनिया का सर्वाधिक विकसित देश भारत की प्रगति को मान्यता तो निश्चित से भारत एक वैश्विक ताकत के रूप में स्थापित हो चुका है। आने वाले वर्षों में भारत विश्व की तीसरी बढ़ी अर्थव्यवस्था बनेगा यह निश्चित है। इसमें सबसे बड़ी ताकत हमारी जनसंख्या का युवा वर्ग है। आज जबकि समस्त युरोपीय देशो की जनसंख्या उम्रदराज हो चली है। भारत के 1.40 करोड़ में से 50 प्रतिशत से अधिक युवा है।
पूर्व राजदूत ने कहा कि पंजाबी युवाओं में सामर्थ्य है, उनकी सोच बदलने और उनका मार्गदर्शन की आवश्यकता है। अमृतसर के कुटीर उ‌द्योग, खेतीबाड़ी के उत्पादन, हस्तशिल्प, व्यंजन, इत्यादि को वैश्विक आधार पर मान्यता और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला
का हिस्सा बनाने की आवश्यकता है। अमृतसर के राजासांसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा से कार्गो सुविधा उपयोग में लाना होगा। अमेरिका में पराली का उपयोग विमान ईंधन और सड़के बनाने में हो रहा है और उस एकमात्र अमेरिकी कंपनी का सीईओ पंजाबी है। डॉ चाँद, डॉ रतन लाल, निकी हैरी के पिता यह सभी पंजाब कृषि विद्यालय के पूर्व छात्र हैं। पंजाब में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था में अपने योगदान की उत्सुक है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image