Sunday, Apr 28 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान

जालंधर, 19 मार्च (वार्ता) पंजाब के जालंधर जिला प्रशासन ने युवा मतदाताओं में मतदान के अधिकार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान शुरू किया है।
सीटी इंस्टीट्यूट शाहपुर में जागरूकता अभियान की अध्यक्षता करते हुए, एडीसी जसबीर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने मतदाताओं के बीच मताधिकार के अधिकार के लिए जागरूकता फैलाने के लिए पहले से ही एक बहु-आयामी रणनीति अपनाई है ताकि मतदान के दिन यानी एक जून, 2024 को अधिकतम मतदान सुनिश्चित किया जा सके।
श्री सिंह ने छात्रों से आग्रह किया कि वे मतदान प्रतिशत के मामले में जालंधर को अग्रणी जिला बनाने के लिए लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में अपनी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने उल्लेख किया कि भारतीय चुनाव आयोग ने भी देश में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हासिल करने के लिए एक मिशन शुरू किया है और यह मिशन चुनावों में युवाओं की सक्रिय भागीदारी से ही पूरा किया जा सकता है।
इस दौरान युवाओं को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कार्यप्रणाली के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि यह डेमो युवा मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने के लिए प्रेरित करने में भी उत्प्रेरक का काम करेगा। उन्होंने इस अभियान में सक्रिय भागीदारी के लिए गैर सरकारी संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने मतदाताओं को उनके मतदान के अधिकार का विवेकपूर्ण उपयोग करने के लिए जागरूक करने की प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई क्योंकि आने वाले दिनों में यह अभियान और तेज किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले में इस जागरूकता अभियान को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। इससे पहले उन्होंने युवा मतदाताओं को आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image