Saturday, Apr 27 2024 | Time 20:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आपदा के समय केंद्र ने हिमाचल की भरपूर मदद की : शर्मा

शिमला, 20 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री बिहारी लाल शर्मा ने कहा आपदा के समय केंद्र ने हिमाचल प्रदेश की भरपूर मदद की है पर बार-बार मुख्यमंत्री भूल जाते हैं। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को राहत की दृष्टि से शुद्ध 1782 करोड़ रुपए भेजें इसके साथ साथ 1000 करोड़ मनरेगा का आया, 200 करोड़ प्रधानमंत्री आवास योजना का आया, 403 करोड़ 53 लाख राष्ट्रीय आपदा रिस्पॉन्स फंड का, राज्य आपदा रिस्पांस फंड के अंतर्गत 360 करोड़ 80 लाख तथा राज्य आपदा मिटिगेशन फंड के अंतर्गत 85 करोड़ 60 लाख की राशि केंद्र सरकार द्वारा सीधी हिमाचल को प्रदान की गई है।
इसके अलावा लगभग 2700 करोड़ के लगभग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से हिमाचल प्रदेश की सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए केंद्र द्वारा भेजे गए। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चरण तीन के तहत हिमाचल के सैकड़ों गांव सड़क सुविधा से जुड़ेंगे। प्रदेश में पांच सौ आबादी वाली तकरीबन सभी गांव सड़क से जुड़ चुके हैं। अब सरकार ढाई सौ आबादी वाले गांव को सड़क सुविधा से जोड़ रही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हिमाचल को 2372.59 करोड़ की राशि जारी की है। इसके अलावा इसमें 270.42 करोड़ राज्य सरकार वहन करेगी। 2643 करोड़ की लागत से प्रदेश में 2682.934 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा। 225 करोड़ की राशि आम जनता ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दी इसको भी इस राहत पैकेज में सीधा-सीधा डाला गया। नेशनल हाईवे फोरलेन और पुलों का निर्माण भी अनेकों जगह केंद्र सरकार द्वारा कराया जा रहा है केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुल्लू दौरे के दौरान 400 करोड रुपए हिमाचल को आपदा की दृष्टि से दिए और उसके बाद जितने भी यह सड़के ठीक हो रही है उसका खर्चा भी केंद्र सरकार ही वहन कर रही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र ने जिया-मणिकर्ण मार्ग के 33.50 किलोमीटर हिस्से को दोबारा से तैयार करने के लिए 38 करोड़ 86 लाख रुपए की धनराशि जारी की है । यह धनराशि सेंट्रल रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत जारी हुई है । औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क को राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण ने पर्यावरणीय मंजूरी प्रदान कर दी है। 121.80 हेक्टेयर पर स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में पांच हजार करोड़ का निवेश होगा और करीब दस हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे। जानकारी के मुताबिक करीब 350 करोड़ रुपए की लागत से नालागढ़ के तेलीवाल व घिहड में विकसित किए जा रहे इस पार्क में लेवलिंग का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है और सिविल वर्क, सड़क निर्माण शुरू किया जा चुका है।
श्री शर्मा ने कहा कि इस पार्क पर केंद्र सरकार 100 करोड़ और शेष प्रदेश सरकार खर्च करेगी। कांगड़ा जिला के धर्मशाला में राज्य का पहला यूनिटी मॉल बनाने के लिए भारत सरकार ने 132 करोड़ मंजूर किए हैं। हमीरपुर में जल्द ही 200 करोड़ की लागत वाले हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े खेलों के सेंटर नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की आधारशिला हम रखने जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री पोषण स्कीम के तहत केंद्र की ओर से साढ़े 42 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।
उन्होंने कहा कि इसमें मंडी को सबसे ज्यादा करीब साढ़े छह करोड़, जबकि सबसे बड़े जिला कांगड़ा को करीब छह करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं। प्रदेश के कुल 12 जिलों को साढ़े 42 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है। जिला ऊना की स्वां नदी पर पंडोगा-त्यूडी के बीच पुल के निर्माण को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। भारत सरकार के सड़क परिवहन व उच्च मार्ग मंत्रालय के अंतर्गत सीआरआईएफ ने पंडोगा त्यूडी पुल के निर्माण के लिए 50.60 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। केंद्र सरकार ने सेतु बंधन योजना में 154 करोड़ 25 लाख रुपए की धनराशि राज्य को जारी की है। इस धनराशि से दो पुलों का निर्माण होगा। इनमें से एक पुल कांगड़ा और दूसरा ऊना में बनना प्रस्तावित है। एजुकेशनल हब कहे जाने वाले जिला हमीरपुर को भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय से एक और बड़ी सौगात मिली है। मंत्रालय ने यहां एक और सैनिक स्कूल को मंजूरी प्रदान की है । यह स्कूल हमीरपुर के बड़सर उपमंडल के बणी में खुलेगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन हर घर जल योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश को 4301 करोड रुपए आवंटित किए जिसमें 2019 से 2020 में 206 करोड़, 2020 2021 में 547 करोड़, 2021 2022 में 2013 करोड़, 2022 2023 में 1345 करोड़ और 2023 से 2024 तक 190 करोड रुपए दिए गए।
श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को भूल गए कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा हिमाचल के दौरे पर तीन बार आए, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर लगातार दौरे पर रहे, केंद्र मंत्री नितिन गडकरी भी दौरे पर आए, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल लगातार फील्ड में उपस्थित रहे पर कांग्रेस की आलाकमान के पास हिमाचल के दौरे तक का समय नहीं निकाल पाये।
सं.संजय
वार्ता
image