Sunday, Apr 28 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुनील जाखड़ ने चुनाव आयोग से पंजाब आबकारी नीति की जांच की मांग की

चंडीगढ़, 23 मार्च (वार्ता) पंजाब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी को एक ज्ञापन सौंपा और पंजाब आबकारी नीति में नियोजित भ्रष्टाचार की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जांच की मांग की।
प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा और मनोरंजन कालिया, पंजाब भाजपा के महासचिव परमिंदर बराड़, विधायक जंगी लाल महाजन, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हरजीत सिंह ग्रेवाल, राज्य संयोजक लीगल सेल एन के वर्मा, सेल के प्रदेश संयोजक रंजन कामरा, प्रदेश मीडिया प्रभारी विनीत जोशी और वरिष्ठ भाजपा नेता सुश्री अमनजोत रामूवालिया शामिल हैं।
ज्ञापन में, श्री जाखड़ ने कहा कि दिल्ली आबकारी नीति की तर्ज पर, पंजाब सरकार कुछ चुनिंदा लोगों को अवैध रूप से लाभ पहुंचाने के इरादे से पंजाब आबकारी नीति लेकर आयी है। उन्होंने कहा, “ इस जांच की आवश्यकता और महत्व हाल के घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में बढ़ गया है, जहां देश की संवैधानिक अदालतों ने न केवल पहले से ही गिरफ्तार दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, कैबिनेट मंत्री सत्येन्द्र जैन की जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया है। ”
आप सांसद संजय सिंह ने दिल्ली की आबकारी नीति में रिश्वत और धन के लेन-देन की प्रथम दृष्टया स्थापना को स्वीकार करते हुये दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ कड़ी टिप्पणियाँ भी दर्ज करायी हैं।
पंजाब में, जहां श्री मान के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने दिल्ली के आकाओं के इशारे पर काम किया, जो अब पंजाब के संसाधनों की आधिकारिक लूट की अनुमति देने के लिये सलाखों के पीछे हैं, और ऐसी आशंका है कि पंजाब को कम से कम एक हजार करोड़
रुपये का नुकसान हुआ है।
उन्होंने कहा कि पंजाब आबकारी नीति के माध्यम से किये गये इस पक्षपात और अवैधता
के कारण दिल्ली सरकार को पंजाब में आप सरकार की स्थापना के बाद शराब व्यापार में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी दी गयी थी।
श्री जाखड़ ने कहा, “ जांच से न केवल पंजाब में आप द्वारा किये गये भ्रष्टाचार का पता चलेगा, बल्कि इस शासन के हाथों पंजाब के करदाताओं के पैसे की और बर्बादी को रोकने के लिये भी एक कदम होगा। ”
श्री जाखड़ ने आयोग से आग्रह किया कि वह ईडी को उन अधिकारियों की सुरक्षा करने और पंजाब के लोगों को न्याय सुनिश्चित करने के लिये सच्चाई सामने लाने का भी निर्देश दे। उनमें से कुछ अधिकारियों को पहले ही पूछताछ का सामना करना पड़ा है और ईडी की जांच को इसके तार्किक निष्कर्ष तक ले जाना चाहिये।
उन्होंने आशंका व्यक्त की कि आप को रिश्वत के माध्यम से प्राप्त काले धन का उपयोग आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किया जायेगा। इसके अलावा, पंजाब में आप नेतृत्व के संरक्षण में, शराब कारोबारी पहले से ही सलाखों के पीछे हैं और जेलों में बंद गैंगस्टर बेखौफ होकर शराब माफिया चला रहे हैं।
श्री जाखड़ ने कहा कि त्वरित कार्रवाई करके, ईडी जांच को पंजाब की वित्तीय लूट के लिये राज्य सरकार की मिलीभगत के सबूतों को जब्त करना चाहिये और दोषियों को सजा दिलानी चाहिये, जैसा कि केंद्रीय एजेंसी ने दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाले में किया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image