Sunday, Apr 28 2024 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा में विभिन्न संस्थाओं ने किया शहीदों को नमन

सिरसा 23 मार्च (वार्ता) हरियाणा के सिरसा स्थित देशभक्त यादगार लोक केंद्र की ओर से शहीदी दिवस के अवसर पर शनिवार को शहीद भगत सिंह चौक में एक कार्यक्रम अयोजित किया गया जिसमें शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व बार एसोसिएशन प्रधान एडवोकेट रमेश मेहता ने की। कार्यक्रम का संचालन हैप्पी बक्शी ने किया। सर्वप्रथम सभी उपस्थितजनों ने शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
इस मौके पर श्री मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले भारत माता के महान सपूत शहीद-ए-आजम शहीद भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु को पूरा देश आज नमन कर रहा है। ये तीनों वीर जवान देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल गए थे। इनका शौर्य और मातृभूमि की आजादी के प्रति साहस सभी युवाओं के लिए आज भी प्रेरणा का स्त्रोत है। देश की आजादी की लड़ाई में इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। मेहता ने कहा कि शहीदों की शहादत को जानना आज की पीढ़ी के लिए बेहद जरूरी है। भगत सिंह के अनुसार आजादी का मतलब सिर्फ अंग्रेजों को भगाने तक नहीं था, बल्कि अशिक्षा, धर्मांधता, शोषण व गरीबी से देश को निकालना असल आजादी है। उन्होंने लिखा है कि आजादी के लिए संघर्ष कभी खत्म नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे बचाए रखने के लिए सतर्क रहना व लडऩा जारी रहना चाहिए।
राष्ट्रीय किसान मंच की ओर से गांव लहंगेवाला में शहीदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा व प्रदेशाध्यक्ष लक्खा सिंह अलीकां सहित तमाम किसानों ने शहीदों की श्रद्धांजली दी। इस दौरान हाल ही में किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए युवा किसान शुभकरण को भी श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस मौके पर बलंवत सिंह केवल, प्रकाश सिंह मलड़ी, बिकर सिंह झीड़ी, गुलाब सिंह नागोकी, नैब सिंह मलड़ी, दाऊद सिंह छतरियां, दलीप सिंह चोपटा, हरदेव सिंह, प्रगट सिंह, सुखदीप सिंह, मंदर सिंह, बादल सिंह लहंगेवाला, मंदर सिंह भीवां, दर्शन सिंह सिरसा सहित सैकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित थे।
गांव चौबुर्जा में शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का शहीदी दिवस मनाया गया। इस दौरान किसान संघर्ष समिति की ओर से एक जनसभा आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता गांव चौबुर्जा के सरपंच सुनील कुमार व समिति के प्रधान हीरा सिंह ने संयुक्त रूप से की। मुख्य वक्ता के तौर पर एडवोकेट गुरतेज सिंह बराड़ ने शहीदों के जीवन व विचारधारा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान में शहीदों के विचारों को अपनाने की जरूरत है।
हरियाणा राज्य परिवहन के सिरसा डिपो में शहीदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। सिरसा डिपो प्रधान पृथ्वी सिंह चाहर ने बताया कि सिरसा डिपो वर्कशॉप गेट पर शहीद ए आजम भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहीदी दिवस पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से मुख्य अतिथि लेखाधिकारी राजेश कुमार मौजूद रहे। सिरसा डिपो सांझा मोर्चा के नेता पृथ्वी सिंह चाहर व रिछपाल सिंह संधू ने संयुक्त बयान में कहा कि शहीदों का स मान युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि वीर बलिदानियों की बदौलत ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
इस मौके पर बलबीर कौर गांधी,तिलकराज, बलजीत सिंह, रणजीत सिंह ,सरपंच शमशाबादपट्टी, गीतू रंधावा, हरजीत खाजाखेड़ा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image