Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विकास के मुद्दे से भटकाना चाह रही है कांग्रेस-सुषमा

बीकानेर 02 दिसम्बर (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विकास के मुद्दे को नकारात्मक बातों से भटकाना चाहती है।
श्रीमती स्वराज ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि पांच विधानसभा के चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र और पार्टी ने निर्णय किया है कि केंद्र और भाजपा शासित राज्य सरकारें विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेंगे और देश में सकारात्मक माहौल बनायेंगे। इसी क्रम में हम विकास के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस बार बार चुनाव का मुद्दा ही बदल रही है। पहले जाति का मुद्दा फिर मजहब को बहस का मुद्दा बनाया। कांग्रेस एक सोची समझी योजना के तहत विकास के मुद्दे से ध्यान बंटाने का काम कर रही है। वह जाति को बहस का मुद्दा बनाना चाहती है।
उन्होंने कहा कि हमारे यहां किस जाति और मजहब का नेता है यह बहस का मुद्दा नहीं है। हम सब साथी हैं। हमारे संविधान के अनुसार देश में राष्ट्रपति पद को राजेंद्र प्रसाद, जाकिर हुसैन, फखरुद्दीन अली अहमद और ज्ञानी जैल सिंह ने सुशोभित किया है। न्यायपालिका में भी सभी धर्म के न्यायाधीश उच्च पद पर आसीन रहे है। सेना में भी उच्च पद पर सभी धर्म के लोग रहे हैं। वहां जाति, धर्म नहीं देखा जाता, बल्कि योग्य लोग उच्च पदों तक पहुंचते हैं। लेकिन कांग्रेस की ओर से देश में एक अलग माहौल बनाकर मुद्दा बदलने का प्रयास किया जा रहा है, इसे हम बदलने नहीं देंगे। हम जातिवाद के विवाद में नहीं फंसेंगे। हमारे पास अपनी उपलब्धियां गिनाने को काफी कुछ है। लिहाजा हमें नकारात्मक बातें करने की जरूरत नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि देश में कांग्रेस के शासन के दौरान 77 पासपोर्ट केंद्र थे। अब 328 हैं। राजस्थान में तो तीन केंद्र जयपुर, जोधपुर और सीकर में थे, अब 20 हो गये हैं। श्रीमती स्वराज ने बताया कि सऊदी अरब, कुवैत जैसे खाड़ी देशों में मुसीबत में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालकर उन्हें राहत पहुंचाई गई है। कुछ को मदद पहुंचाई जा रही है।
सुनील जोरा
वार्ता
image