Friday, Apr 26 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कूडो प्रतियोगिता में राजस्थान रहा दूसरे स्थान पर

उदयपुर 12 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सागर जिले में गत नौ दिसम्बर को संपन्न हुई 64 वें राष्ट्रीय स्कूल खेल के कूडो प्रतियोगिता में राजस्थान ने छह स्वर्ण,16 रजत एंव 25 कास्यं पर कब्जा कर दूसरे स्थान पर रहा।
कूडो इन्टरनेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिया के उत्तर भारत के निदेशक एवं कूडो राजस्थान के अध्यक्ष रेन्शी राजकुमार मेनारिया ने बताया कि राष्ट्रीय ऑवर ऑल चेम्पियनशीप में उप विजेता ट्राफी अपने नाम कर राजस्थान ने इतिहास रचा। प्रतियोगिता में राजस्थान की ओर से जोधपुर की बेटी रिषिता राय ने स्वर्णित सफलता के साथ बेस्ट फाईटर गर्ल का अवार्ड प्राप्त कर राजस्थान कूडो को गौरवान्वित किया। उदयपुर के लड़ाके भावेश चौधरी ने राजस्थान को स्वर्ण दिलाकर इसकी शुरूआत की।
उन्होंने बताया कि स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया एवं स्कूली शिक्षा निदेशालय मध्यप्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस सात दिवसीय राष्ट्रीय कूडो खेल प्रतियोगिता में 14 वर्ष, 17 वर्ष एवं 19 वर्ष के आयु वर्ग के नौ-नौ भार वर्ग में राज्य के 12 जिलों के 56 लड़के,लड़कियों एवं आठ मैनेजर एवं कोच सहित कुल 64 सदस्यीय दल ने इसमें भाग लिया था।
उन्होेंने बताया कि 19 एवं 17 वर्ष श्रेणी में दूसरे एवं 14 वर्ष श्रेणी में तृतीय स्थान पर रह कर एक इतिहास बनाया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान ने अब तक किसी भी खेल में इतने पदक नहीं जीते है। खेल के इस महाकुंभ में 12 राज्यों के 700 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया।
रामसिंह सैनी
वार्ता
image