Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान की पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र शुरु

जयपुर 15 जनवरी (वार्ता) राजस्थान की पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र आज शुरु हुआ और इसके पहले दिन प्रोटेम स्पीकर गुलाब चंद कटारिया ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाना शुरु किया।
पूर्वाह्न ग्यारह बजे राष्ट्रगान के साथ सत्र की शुरुआत हुई और श्री कटारिया ने विधानसभा की कार्यवाही शुरु की तथा अधिसूचनाएं पढ़ी और नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाना शुरु किया। श्री कटारिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को विधानसभा सदस्य की शपथ दिलाई। इसी तरह मंत्री प्रमोद जैन भाया, विश्वेन्द्र सिंह, हरीश चौधरी, गोविन्द्र सिंह डोटासरा तथा अन्य मंत्रियों तथा नव निर्वाचित विधायकों को विधानसभा सदस्य की शपथ दिलाई गई।
विधायक अशोक लाहोटी, छगन सिंह राजपुरोहित एवं जोगेश्वर गर्ग ने संस्कृत में शपथ ली अन्य सदस्यों ने हिन्दी में शपथ ली। विधायक इंद्रा देवी और गंगा देवी को प्रोटेम स्पीकर ने एक एक शब्द बोलकर विधानसभा सदस्य की शपथ दिलाई।
विधायक गिरधारी लाल ने राजस्थानी भाषा में शपथ लेना चाहा लेकिन प्रोटेम स्पीकर ने वैधानिक बाध्यता के कारण उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी। श्री गिरधारी लाल ने हिन्दी में शपथ ली।
सत्र के दूसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा तथा सत्र की तीसरे दिन सत्रह जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा।
जोरा
वार्ता
image