Friday, Apr 26 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शहीदों के परिवार को राजस्थान सरकार की ओर से सहायता की घोषणा

जयपुर, 15 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कश्मीर के पुलवामा के अवंतिपुरा में कल आतंकी हमले में शहीदों के परिजनों को 25 लाख रुपये नकद और अन्य सहायता देने की आज घोषणा की।
श्री खाचरियावास ने शहीद की पत्नी को एक लाख रूपये और 25 बीघा जमीन या एक लाख रूपये एवं हाउसिंग बोर्ड का एम.आई.जी. मकान या पच्चीस लाख रूपये नकद दिये जायेंगे। शहीदों के माता पिता को मदद के रूप में अल्प बचत योजना की मासिक आय योजना के तहत तीन लाख रूपये की सावधि जमा कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि शहीद की पत्नी या उनके पुत्र या अविवाहित पुत्री को लेवल-10 तक के पदों पर नौकरी दी जायेगी, या नौकरी योग्य होने तक शहीद की पत्नी की इच्छा के मुताबिक उन्हें नौकरी दी जायेगी।
श्री खाचरियावास ने बताया कि शहीदों के परिजनों को विद्यालय, महाविद्यालय कॉलेज, तकनीकी शिक्षा, मेडिकल और इंजीनियरिंग में निःशुल्क शिक्षा दी जायेगी। विद्यालय जाने वाले बच्चों को प्रतिवर्ष 1800 रूपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। कॉलेज, तकनीकी, मेडिकल, इंजीनियरिंग शिक्षा के लिये यह राशि बढ़कर 3600 रूपये होगी। यह छात्रवृत्ति शिक्षा विभाग के माध्यम से दी जावेगी। शहीदोंं के नाम से एक विद्यालय, औषधालय, चिकित्सालय, पंचायत भवन, मार्ग, पार्क एवं अन्य सार्वजनिक स्थान का नामकरण शहीद सैनिक के नाम से किया जावेगा।
उन्होंने बताया कि शहीद के परिवार के सदस्य के नाम से कृषि भूमि पर विद्युत विभाग द्वारा एक विद्युत कनेक्शन दिया जावेगा। राजस्थान राज्य परिवहन निगम द्वारा शहीद की पत्नी एवं उसके आश्रित बच्चों एवं माता-पिता को डीलक्स एवं साधारण बस के लिये निःशुल्क रोडवेज पास जारी किया जावेगा।
इससे पहले शासन सचिवालय में महात्मा गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धान्जलि देते हुए श्री खाचरियावास ने कहा कि शहीदों का पूरा देश कृतज्ञ है और उनके परिवारों के साथ खड़ा है। उन्होंने शहीदों के परिवारों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि देश और परिवार के लिए इन रणबांकुरों की कमी कोई पूरी नहीं कर सकता , लेकिन राज्य सरकार इन शहीदों के परिवारों का पूरा ध्यान रखेगी।
सुनील
वार्ता
image