Friday, Apr 26 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


औषधि नियंत्रण संगठन ने चार स्थानो पर की कार्रवाई

जयपुर 19 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में औषधि नियंत्रण संगठन ने मंगलवार को चार स्थानों पर छापे की कार्रवाई की जिसमें कई अनियमितता सामने आई।
राज्य के औषधि नियंत्रक अधिकारी राजाराम शर्मा ने बताया कि अधिकारियों की टीम द्वारा जौधपुर में औषधि निर्माण करने वाली कम्पनी चन्द्रा केमिकल का निरीक्षण किया तो उसके के पास अनुज्ञा पत्र नहीं पाया गया। इसके अलावा कम्पनी के कारखानों में निर्माण होने वाले कास्मेटिक्स वस्तुओ में इस्तेमाल किये जा रहे केमिकल्स का स्टॉक जब्त किया गया।
उन्होने बताया कि जयपुर शहर में जगदीश मंदिर के सामने संचालित शर्मा क्लिनिक पर जांच की गयी तो वहां पर अवैध रूप से संग्रहित की गई एलोपेथिक औषधियां जिनमें एंटीबायोटिक दर्द निवारण, चर्म रोग, आइवी फ्लूड, खांसी एवं अन्य रोगों के काम आने वाली दवाईयां पाई गई। इनमें से तीन औषधियों के नमूने जांच एवं विश्लेषण हेतु लिये गये। शेष पांच कार्टून औषधियां जिनकी बाजार कीमत लगभग चालीस हजार रूपये है, जब्त कर औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के तहत अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।
श्री शर्मा ने बताया कि जयपुर के झोटवाडा क्षेत्र में एक फर्म द्वारा निर्मित सर्जिकल स्प्रीट के चार नमूने जिनमें मिथलेटेड स्प्रीट के स्थान पर डिस्टिल वाटर डाला जाना पाया गया था। फर्म के विरूद्ध न्यायिक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।
इसी प्रकार अजमेर के ब्यावर में अधिकारियों की टीम ने सोमनाथ कालोनी स्थित ड़ा. आशीष कुमार गुप्ता के मकान पर जांच की गयी जहां पर एलोपेथिक औषधियां विक्रय के लिये संग्रहित एवं प्रदर्शित पाई गई। इन दवाईयों को बेचा जा रहा था जिनमें से दो औषधियों के नमूने जांच एवं विश्लेषण हेतु लिये गये एवं 19 प्रकार की औषधियों को जब्त किया गया।
रामसिंह
वार्ता
image