Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुलिस के सक्ती के कारण नहीं हो सकी कपडा फाड होली

अजमेर 21(वार्ता)राजस्थान में अजमेर जिले में भारतीय संस्कृति, सभ्यता और धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा रंग, गुलाल अबीर का त्योहार होली आज परंपरागत हर्षोंल्लास के साथ शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया।
तीर्थनगरी पुष्कर में देशी-विदेशी पर्यटकों की उपस्थिति ने धार्मिक नगरी को गुलाल से गुलजार कर दिया। पूरब और पश्चिम के मिलन का केंद्र ' कपड़ा फाड़ होली ' इस बार पुलिस नियंत्रण व सख्ती के कारण नही खेली जा सकेगी। पिछले दस वर्षों में यह पहला मौका है कि जब सात समुंदर पार से कपड़ा फाड़ होली में भाग लेने आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगी 1
जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह के सखती बरतने से पवित्र नगरी पुष्कर में इस बार कपड़ा फाड़ होली संभव न हो सकी। इसकी जगह पुष्कर के उसी वराह घाट जहां कपड़ा फाड़ होली होती आई है जहां आज मस्ती तो छाई रही लेकिन देशी विदेशी पर्यटकों ने रंगों व गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों से होली खेल पुष्कर की होली को ख्याति दिलाई ।
उपखंड अधिकारी देविका तोमर और पुष्कर थाना सीआई हेमेंद्र शर्मा सहित 250 पुलिस कर्मियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे । उन्होंने पुष्कर से लगती चारों ओर की सीमाओं से आने वाले हुड़दंगियों को बैरंग लौटा दिया। परिणामस्वरूप विदेशी सैलानियों के साथ मस्करी की मानसिकता लेकर पहुंचने वाले हुड़दंगी निराश रहे लेकिन पुष्कर में देशी विदेशी पर्यटकों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई।
गौरतलब है कि यह पहला मौका रहा जब पुलिस अधीक्षक की पहल पर कपड़ा फाड़ होली संभव नहीं हो सकी। पुलिस अधीक्षक ने पंद्रह दिन पहले से ही आयोजकों, होटल प्रबंधकों व कपड़ा फाड़ होली के आयोजकों से संवाद कायम कर कपड़ा फाड़ होली नही खेलने की हिदायत दी जिसमें वे आज पूरी तरह सफल रहे।
अनुराग पारीक संजय
वार्ता
image