Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हरिके बैराज हैड के गेट बंद कल बंद किए जाएंगे

श्रीगंगानगर, 25 मार्च (वार्ता) पश्चिमी राजस्थान में जीवनदायनी इंदिरा गांधी नहर के पंजाब और राजस्थान में साथ-साथ मरम्मत कार्य होने से करीब एक महीने तक नहरबंदी रहेगी, इसके तहत कल हरिके बैराज हैड के गेट बंद कर दिये जायेंगे।
नहरबंदी को लेकर दोनों राज्यों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में चर्चा हो चुकी है। इसके तहत आज हरिकै हैड पर पानी की मात्रा घटा दी गई। कल हरिके हैड पर पानी की मात्रा शून्य होने पर सभी गेट बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद राजस्थान और पंजाब भाग दोनों में एक साथ मरम्मत कार्य शुरू होंगे। जल संसाधन उत्तर संभाग (हनुमानगढ़) के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने बताया कि हरिकै हैड पर पानी की मात्रा घटा दी गई है। बंदी अवधि में हैड पर पानी की मात्रा शून्य रहेगी। नहरबंदी की अवधि में पेयजल की आपूर्ति सुचारू रखने को लेकर पीएचईडी की डिग्गियों में जल भंडारण कर लिया गया है। इस संबंध में पीएचईडी अधिकारियों से समन्वय बैठक भी हो चुकी है। बंदी अवधि में करीब एक सौ करोड़ की लागत से राजस्थान भाग में मरम्मत कार्य चलेंगे। इसी तरह पंजाब भाग में मरम्मत कार्य करवाने को लेकर भारी बजट स्वीकृत हो चुका है। इस तरह मरम्मत कार्य पूर्ण होने के बाद नहरों को रेग्यूलेशन के अनुसार चलाना संभव होगा।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान और पंजाब भाग में नहरों की स्थिति अच्छी नहीं है। जगह-जगह से नहरें क्षतिग्रस्त होने के कारण रेग्यूलेशन के अनुसार नहरों को चलाने में दिक्कत आ रही है। नहरों की हालत सुधारने को लेकर केंद्रीय जल आयोग स्तर पर बजट स्वीकृति जारी करने और सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद अब मरम्मत कार्य शुरू होने जा रहा है। एनडीबी के वित्तीय सहयोग से नहरों के मरम्मत का कार्य चलेगा। इंदिरागांधी नहर से हनुमानगढ़ के अलावा श्रीगंगानगर, चूरू, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर सहित अन्य जिलों को पेयजल मिलता है।
सेठी सुनील
वार्ता
image