Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाने के प्रयास किए जाएंगे

जयपुर, 02 अप्रैल ( वार्ता ) राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2019 में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें मतदान केंद्रों तक लाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
डॉ. जोगाराम आज यहां सचिवालय में स्टेट पीडब्ल्यूडी कोर कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम और समावेशी निर्वाचन माहौल उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पांच लाख पच्चीस हजार से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हैं।
इनमें से अधिकतर मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में अधिकाधिक दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने के लिए प्राप्त सुझावों पर विस्तार से चर्चा की गई।
इस अवसर पर उमंग स्वयंसेवी संस्थान की निदेशक दीपक कालरा ने कहा कि निर्वाचन विभाग के प्रयासों का ही परिणाम है कि विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं के प्रति लोगों का नजरिया बदला-बदला सा नजर आया। अधिकतर मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों की मदद के लिए अधिकारी से लेकर आमजन तक तत्पर दिखे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं का प्रचार-प्रसार ज्यादा से ज्यादा हो तो परिणाम और भी सुखद आ सकते हैं।
रामसिंह
वार्ता
image