Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


---

श्री गहलोत ने कहा कि पिछले 70 वर्षों की तरक्की और खुशहाली के बूते ही देश का विश्व में अलग स्थान है। इन्दिरा गांधी के प्रधानमंत्रित्वकाल में पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए। नया देश-बंगलादेश बना। पाकिस्तान के 70 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया। इन्दिरा गांधी ने पाकिस्तान के लाख उकसावे के बावजूद खालिस्तान नहीं बनने दिया और कश्मीर को भी देश से अलग नहीं होने दिया। खालिस्तान को रोकने के लिए उन्होंने पूरी दृढ़ता के साथ कार्रवाई की। अपनी शहादत से एक दिन पूर्व इन्दिरा गांधी ने कहा था कि उनके खून का एक-एक कतरा देश के काम आयेगा।
श्री गहलाेत ने कहा कि ऐसे गौरवशाली इतिहास के बावजूद कांग्रेस ने कभी भी सेना के नाम पर चुनाव में वोट नहीं मांगे, जैसा कि अब भाजपा और पीएम नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। ऐसी कार्रवाईयां करना सेना का फर्ज है और उन पर हमेशा ही देशवासियों को गर्व रहा है और रहेगा। क्या कभी पीएम नरेन्द्र मोदी ने बीते पांच वर्षों के दौरान पंडित नेहरू और इन्दिरा गांधी द्वारा इस देश के लिए दिये गये योगदान का जिक्र किया है। बेशक कमियों के साथ आलोचना की जाये, लेकिन बार-बार असत्य बोलकर देश को गुमराह एवं भ्रमित नहीं किया जाये।
आरएसएस पर तंज करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि जब नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए, उसके लगभग छह माह बाद आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि अब आरएसएस को समाप्त कर देना चाहिए। लगे हाथ उन्होंने बिहार के मुख्यमंंत्री नीतीश कुमार को भी लपेटा। श्री गहलोत ने कहा कि वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में थे, लेकिन जब श्री मोदी प्रधानमंत्री बन गये, तो उन्होंने इससे नाराज व खिलाफ होकर सीएम पद से इस्तीफा तक दे दिया था। आज वही नीतिश कुमार भाजपा के साथ खड़े हैं। इनकी नीतियों और रीतियों को लोगों ने खूब समझा हुआ है।
श्री गहलोत ने नोटबंदी को बड़ा घोटाला बताते हुए कहा कि केन्द्र में कांग्रेस सरकार आई तो इसकी जांच करवाई जायेगी। नोटबंदी से न आतंकवाद खत्म हुआ और न ही नक्सलवाद। लोगों के काम-धंधे चौपट हो गये। असल में नोटबंदी काले धन को सफेद करने का बड़ा घोटाला है। बड़े-बड़े लोग, बड़े-बड़े अटैचियों में काला धन लेकर पीछे के दरवाजे से बैंकों में गये और रुपये बदलवाकर ले आये। जीएसटी ने भी व्यापार तथा अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान
बीकानेर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाने का आह्वान करते हुए सीएम गहलोत ने कांग्रेस एवं भाजपा के घोषणापत्रों की तुलना करते हुए कहा कि श्री मोदी किसानों को सालाना छह हजार रुपये तीन किश्तों में देने की बात कह रहे हैं, वहीं राहुल गांधी ने गरीबी पर बड़ा वार करते हुए प्रत्येक महीने छह हजार रुपये एक साथ न्याय योजना के तहत देने का ऐलान किया है। इसके तहत सालाना 72 हजार रुपये गरीब को मिलेंगे। उधर, किसान को साल में दो-दो हजार की तीन किश्तें मिलेंगी। मनरेगा में श्रम दिवस १०० से बढ़ाकर १५० किये जायेंगे। यह कांग्रेस ने वायदा किया है।
सेठी सुनील
वार्ता
image