Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा एवं राष्ट्रवाद के दबाव में खोलना पड़े 20-21 जून काे विद्यालय

अजमेर, 15 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी एवं राष्ट्रवाद के दबाव में राज्य सरकार को मजबूर होकर अपने निर्णय से पलटते हुए अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए 20 एवं 21 जून को सरकारी विद्यालयों को खोलने के आदेश जारी करना पड़ा है।
श्री देवनानी ने आज जारी बयान में कहा कि राज्य के विद्यार्थियों को योग से दूर करने के प्रयास के तहत पिछले दिनों कांग्रेस सरकार द्वारा विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाकर 19 जून के स्थान पर एक जुलाई से शिक्षण प्रारम्भ किये जाने के आदेश जारी किये गये परन्तु स्वस्थ तन एवं मन के लिए उपयोगी भारत की प्राचीन ऋषि विधा योग की महत्ता को जहां सम्पूर्ण विश्व के 192 देशों ने एकमत होकर स्वीकारा है, वहीं कांग्रेस सरकार की विद्यालयों में योग दिवस का आयोजन नहीं किये जाने की इस कुटिल चाल को लेकर विद्यार्थियों एवं अभिभावकों में भी रोष व्याप्त हो गया था। उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ-साथ राज्य के विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के दबाव के चलते राज्य सरकार ने अपने निर्णय से पलटते हुए आदेश जारी किया है कि 20 एवं 21 जून को विद्यालय खुलेंगे, लेकिन आदेश में शिक्षकों को यह भी छूट दी गई है कि वे चाहे तो स्वयं के विद्यालय के स्थान पर किसी अन्य विद्यालय में भी अपनी उपस्थिति दे सकते हैं।
उन्होंने कहा कि ऐसे तुगलकी आदेश से यह सम्भव नहीं लगता कि सभी विद्यालयों में योग दिवस का विधिवत आयोजन सम्भव हो सकेगा। देवनानी ने आरोप लगाया कि राज्य में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है तब से कभी राष्ट्रवाद तो कभी कभी क्रांतिकारी एवं महापुरूष तो कभी हमारी प्राचीन, ऐतिहासिक एवं गौरवशाली परम्पराओं के खिलाफ कोई ना कोई कदम रोजना उठाया जा रहा है।
सुनील
वार्ता
image